Free Scooty Yojana 2023: मध्य प्रदेश मे आज से शुरू हुई मुफ्त Scooty योजना

Mp scooty scheme 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त 2023 को भोपाल में Free Scooty yojana का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत, लड़कियों को 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इसका उद्देश्य छात्राओं की सशक्तिकरण, स्वावलंबन और शिक्षा को प्रोत्साहन देना है। इसके अलावा छात्रों को भी स्कूटर देने की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूटी से महिलाओं को अपने काम-काज, पढ़ाई, स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यों में सुविधा मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत 10 हजार से ज्यादा छात्राओं को लाभ मिलेगा, इसके साथ ही उन्हें परिवहन मे सुविधा प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश निःशुल्क साइकिल योजना: MP Free Cycle Yojana 2023

MP Free Scooty Yojana का इन्हें मिलेगा लाभ

Eligibility: यदि आप मध्य प्रदेश की छात्रा है और आप 18 वर्ष पूर्ण कर चुके हैं तो आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे, बशर्ते, आपको 12वीं मे 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त हो।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल मे क्या कहा?

भोपाल में श्री शिवराज सिंह ने एक समारोह में भाषण देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार नागरिको को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाओं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों, युवाओं, महिलाओं, छोटे उद्योगों और स्वास्थ्य सेवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिसमें Free Scooty Yojana एक है जो mp की 18 वर्ष की बालिकाओं को 12th मे 85% अंक लाने पर मुफ्त स्कूटी देगी।

School Wise Beneficiary List

आइए दोस्तों जानते हैं अब इस योजना में लाभार्थियों की लिस्ट के बारे में इसमें मध्य प्रदेश के कई जिलों का चयन करके वेबसाइट पर एक लिस्ट बनाई गई है जिसे नीचे दी गई लिंक के माध्यम से नहीं सकते हैं।

Free scooty yojana 2023 mp list – Portal link

 

Free scooty yojana 2023 का उद्देश्य मध्य प्रदेश की प्रदेश की बेटा और बेटियों को स्वावलंबी बनाना है। इस योजना के तहत, सरकार ने 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में पास होने वाली छात्रों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करने का प्रस्ताव किया है। जिसकी सूची ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके देखी जा सकती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, महिला छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है। आवेदन करने के लिए, बालिकाओं को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://mp.gov.in/free-scooty-yojana-2023 पर जाकर, अपनी Login ID, मोबाइल नंबर, पूरा नाम, पिता/पति का नाम, पता, स्कूल/कॉलेज का नाम, प्रमाणपत्र संख्या, स्कूटी का मॉडल, स्कूटी का रंग, स्कूटी की समीक्षा, स्कूटी के सम्बंध में कोई सुझाव/प्रतिक्रिया, आदि जानकारी भरनी होगी।

सरकार ने इस योजना के माध्यम से, महिला छात्रों के स्कूल/कॉलेज से 5-10 km. की दूरी पर रहने वालों को प्राथमिकता देने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 2023-24 में 1.5 lakh छात्राओं को free scooty yojana 2023 के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी मिलेगी।

फ्री स्कूटी के लिए आवेदन कब करें?

सरकार ने 15 अक्टूबर 2023 को इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन करने के लिए, महिला छात्रों को www.mpfreescooty.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। Free scooty yojana मे online registration करते समय, छात्रा को 12वीं कक्षा की मार्कशीट, आधार कार्ड, बैंक खाते का विवरण एवं पासपोर्ट साईज फोटो अपलोड करना होगा, आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2023 है।

सरकार ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 2 लाख बालिकाओं को scooty दी जाएगी।

योजना की पात्रता

इस योजना में मुफ्त स्कूटी वितरण हेतु कुछ पात्रता है होना आवश्यक है जिसके माध्यम से आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं आइए जानते हैं वह पात्रता क्या है।

  • छात्रा 12वीं पास होना चाहिए।
  • छात्र मध्य प्रदेश के निवासी होना चाहिए।
  • छात्र के 12वीं में 85% अंक से अधिक होना चाहिए।
  • छात्रा प्रदेश के मान्यता प्राप्त शाला से होना चाहिए।

Free scooty yojana status check

pexels photo 248360

स्कूटी प्राप्त करने के लिए, छात्रों को 18 साल से 35 साल के मध्य होना होगा, और 12वीं में 85 प्रतिशत से अधिक मार्क्स होने होंगे। साथ ही, छात्रों को 2-3 महीने के पहले ही ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, जिसमें उनका नाम, पता, मोबाईल नंबर डालना होगा। Free Scooty Yojana मे Online form भरने के बाद, छात्रा को एक application number मिलेगा, जिससे वे अपने Status check कर सकते हैं।

Free Scooty status check करने के लिए, आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट https://freescooty.mp.gov.in पर जाना होगा, और अपना application number और date of birth डालना होगा।

घर पर स्कूटी कब तक आएगी?

ये सवाल महिला छत्रों के मन में उठ सकता है। इसका जवाब ये है कि स्कूटी की डिलीवरी छात्रा के चयन की प्रक्रिया एवं तारीख पर निर्भर करता है।और हो सकता है कि सरकार स्कूटी खरीदने के लिए बैंक मे पैसे भेज सकती है। इसलिए, छात्रा को अपनी स्कूटी की स्थिति ऑनलाइन चेक करते रहना चाहिए। स्कूटी मिलने के बाद, छात्रों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा, और ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा। स्कूटी चलाने से पहले, छत्रों को हेलमेट पहनना होगा, और ड्राइविंग लाइसेंस बनाना होगा। स्कूटी का सही तरीका से इस्तमाल करके, छात्रों को अपने सपनों को साकार करने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment