LPG Subsidy for PM Ujjwala Beneficiary: उज्जवला लाभार्थियों को 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

Govt hikes LPG subsidy for Ujjwala Yojana beneficiaries: बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट बैठक के दौरान यूनियन मंत्री अनुराग ठाकुर ने उज्जवला लाभार्थियों को गैस पर 100 रुपये की सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि पीएम उज्जवला योजना के माध्यम से 75 लाख नए लाभार्थियों को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। अगस्त में गैस सिलेंडर खरीदने पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी उसे बढ़ाकर ₹300 कर दिया गया है। मोदी सरकार के अनुसार, देश भर में 10 करोड़ से अधिक गरीब नागरिकों तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ देना है, इस योजना के तहत अपने कनेक्शन इसके आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in से ले सकते हैं।

ऐसे मिलेगा LPG Cylinder पर Subsidy

PM Ujjwala Yojana beneficiaries LPG gas subsidy
PM Ujjwala Yojana beneficiaries LPG gas subsidy

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ₹600 में मिलेगी गैस सिलेंडर, यानी एक सिलेंडर का बाजार मूल्य ₹900 है तो इस पर ₹300 की सब्सिडी आपको डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है, इस प्रकार आपको ₹600 में सिलेंडर का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ केवल वहीं महिलाएं ले सकती हैं जिन्होंने उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana beneficiaries) में आवेदन किया है।

अनुराग ठाकुर द्वारा बैठक में यह कहा गया है कि अगस्त में रक्षाबंधन के अवसर पर, कई महिलाओं को ₹700 प्रति गैस सिलेंडर प्रदान किए गए थे जिसका बाजार मूल्य 900 से 1100 तक था जिस पर सब्सिडी ₹200 दी जा रही थी। उन्होंने यह भी कहा है कि अब उसे ₹100 बढ़कर ₹300 कर दिया गया है।

इस योजना के तहत उज्जवला लाभार्थियों को 14.2 kg की वर्ष में 12 सिलेंडर प्रदान की जाती हैं, जिसमें इससे पहले उन्हें ₹200 सब्सिडी प्रदान किया जा रहा था, सब्सिडी को बढ़ाने का उद्देश्य देश के नागरिकों को महंगाई से राहत दिलाना है।

वर्ष 2022-23 में, उज्ज्वला सब्सिडी के लिए कुल ₹ 6,100 करोड़ नई गैस कनेक्शन प्रदान किए गए थे, जो चालू वित्त वर्ष 2023-24 (अप्रैल 2023 से मार्च 2024) में बढ़कर ₹ 7,680 करोड़ हो गया। इसके अलावा, यह बताया जा रहा है कि अगले 2 वर्षों में 75 लाख लोगों तक इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दे की ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) बढ़ावा देकर एक स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने के लिए, सरकार ने गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई 2016 में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की।

मध्य प्रदेश में एलपीजी गैस सिलेंडर के भाव 1100 से 1150 रुपए तक पहुंच चुके हैं जिसमें बताया जा रहा है कि वर्ष के अंत तक बाजार भाव में कमी आएगी। इस वर्ष इंदौर गैस सिलेंडर के भाव में तेजी देखने को मिली। जिसके चलते मध्य प्रदेश के नागरिकों ने पीएम उज्जवला योजना में आवेदन किए हैं।

Lpg subsidy for pm ujjwala beneficiary form के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित अन्य खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment