हिमाचल प्रदेश सरकार की प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना पर विराम, हटाए गए फोटो

हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में “इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि योजना-2023” को संशोधित करते हुए फरवरी 2024 में इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना की घोषणा की, यह योजना को 15 में 2023 को महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इस योजना के तहत प्रदेश की 5 लाख लाभार्थी महिलाओं को 1500 रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान रखा गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने अधिसूचना जारी करते हुए प्रदेश की 49% महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इस योजना को लागू किया है।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के चलते आचार संहिता लागू कर दी गई है जिसमें चुनाव आयोग द्वारा किसी भी चुनावी प्रचार को रोकने के आदेश दिए गए हैं। परिणामस्वरूप, 18 मार्च 2024 सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट में आवेदन फॉर्म से पूर्व पीएम इंदिरा गांधी एवं वर्तमान मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू की फोटो हटा दिए गए हैं, वेबसाइट पर बिना फोटो के फॉर्म अपलोड किया जा रहे हैं।

आईए जानते हैं महिलाओं के लिए सरकार की इस कारगर योजना के बारे में विस्तार से, 

यह भी पढ़ें: पीएम उज्ज्वला योजना 2.0

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना क्या है?

himachal pradesh new scheme

महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई “इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना” एक सरकारी योजना है जिसे 15 में 2023 को इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि योजना के नाम से शुरू किया गया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू द्वारा 04 मार्च को इस योजना में आशिक संशोधन कर महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग-बी द्वारा 800 करोड रुपए की लागत से शुरू की गई Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana के तहत 18 से 59 वर्ष वर्ग की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए पीडीएफ फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट http://www.esomsa.hp.gov.in/ पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

यदि आप हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी हैं और इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना पात्रता के मापदंड (Elegiblity Creiteria for Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Scheme) को पूरा करना होगा,

  • आवेदक महिला हिमाचल प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • महिला की आयु 18 से 59 वर्ष की होनी चाहिए।
  • परिवार का कोई सदस्य राज्य के सरकारी श्रेणियां में शामिल नहीं होना चाहिए अर्थात सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • परिवार का नाम राशन कार्ड / परिवार रजिस्टर में तारीख 31-03-2023 को दर्ज होना चाहिए।

Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana March 2024 News

जून में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना एवं हिमाचल प्रदेश के अन्य योजनाओं के संबंध में चुनावी नेताओं के प्रचार प्रसार पर विराम देने के निर्देश दिए हैं, जिसमें इस योजना में नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana pdf form

जून 2024 में आवेदन शुरू होने के बाद इच्छुक महिला इस योजना में आवेदन कर सकती है, इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और आवेदन प्रपत्र-1 को डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा, यह आवेदन फार्म आपको जिला कल्याण अधिकारी एवं तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से शुल्क दिए जा सकेंगे। फार्म प्राप्त करने के पश्चात, नीचे दिए गए स्टेप्स की सहायता से इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं:

आवेदक का नाम भरें,

सबसे पहले खंड में आवेदक महिला का नाम भरना होगा।

पिता का नाम, माता का नाम और पति का नाम भरेंगे,

उसके बाद, अगले खंडों पूछी गई जानकारी को सावधानी पूर्वक भरेंगे जिसमें आपके परिवार के सदस्यों का नाम होगा जैसे आवेदक के पिता का नाम, माता का नाम और महिला के पति का नाम।

स्थाई पता भरें, 

इस वाले भाग में आपको आपका पूरा स्थाई पता भरना होगा जैसे गांव, वार्ड, पंचायत, पिन कोड आदि।

मोबाइल नंबर डालेंगे,

अब आपका 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें।

अगले खंड में जन्मतिथि अंकों एवं शब्दों में भरेंगे, 

जन्म तारीख को पहला भाग में अंकों में लिखें और दूसरे वाले भाग में शब्दों में लिखना है।

इसी तरह बाकी अन्य जानकारी को भारी, 

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना में आवेदन फार्म में दी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरे, आखिर में आवेदक महिला की एक फोटो फार्म पर लगा दें और तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा कर दें।

Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana Documents

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है:

  1. राशन कार्ड
  2. जन्म प्रमाण पत्र
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. बैंक खाता के पासबुक की फोटोकॉपी
  6. भिक्षुणी प्रमाण पत्र

Latest News From Himachal Pradesh Available On Pmform.in Google News Channel – हिमाचल प्रदेश की ताजा खबरों के लिए हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें, इस आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार के सवाल के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं।

Leave a Comment