Janam Praman Patra (Birth Certificate) Online Apply, Download

How to Apply Birth certificate Online: जैसा कि हम जानते हैं बच्चे के जन्म के 21 दिनों के भीतर जन्म प्रमाण पत्र बनाया जाता है, सामान्य तौर पर सरकारी अस्पतालों मे यह सर्टिफिकेट शिशु के जन्म पर माता-पिता को हॉस्पिटल डिस्चार्ज होने के बाद दे दिया जाता है। अक्टूबर 1, 2023 से सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र को सिंगल डॉक्यूमेंट को संशोधित किया है यानी अब आधार कार्ड की तरह जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से कई डॉक्यूमेंट तैयार किया जा सकेंगे। Birth Certificate ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है जिसकी प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जाती है।

भारत में जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 में लागू किया गया था जिसे 54 वर्षों के बाद 1 अक्टूबर 2023 को संशोधित किया गया है। या दस्तावेज आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवाने के लिए उपयोगी साबित होगा।

जन्म प्रमाण पत्र के क्या है फायदे

  • स्कूलों में एडमिशन के लिए आवश्यक जन्म प्रमाण पत्र
  • छात्रवृत्ति हेतु जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  • स्वास्थ्य बीमा एवं अन्य क्षेत्र में जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  • सरकारी नौकरी एवं रोजगार के लिए
  • नागरिकता का अधिकार एवं वोटिंग के लिए
  • मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  • विदेश में यात्रा के लिए वीजा में जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवाने में आसानी होती है।

लिस्ट में दिए गए आवश्यकताओं एवं फायदे के लिए भारत के प्रत्येक बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

Birth Certificate Download MP

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप सरकारी अस्पताल में बच्चों को जन्म दे रहे हैं इस स्थिति में आपको मेडिकल डिपार्टमेंट द्वारा अस्पताल से जन्म प्रमाण पत्र बनाकर दिया जाएगा, जिसमें शिशु के पैरों के निशान, माता के अस्पताल डिस्चार्ज पेपर और माता-पिता का आधार कार्ड लिया जाता है। सरकारी अस्पताल द्वारा यह प्रक्रिया 21 दिनों के भीतर की जाती है, जिसे बाद में आधिकारिक वेबसाइट से एप्लीकेशन नंबर डालकर डाउनलोड भी किया जा सकता है।

प्राइवेट अस्पताल या ऑनलाइन बनाते समय लगने वाले दस्तावेज

  • बच्चों का फोटो
  • अस्पताल के डिस्चार्ज पेपर
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • शिशु के पैरों के निशान

Birth Certificate Download kaise kare

How to Download Birth Certificate online: यूएलबी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं तो मध्य प्रदेश की नगर पालिका की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpenagarpalika.gov.in पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन आईडी डालकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं?

apply birth certificate online

सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (CRS) यह एक आधिकारिक वेबसाइट है जो जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण की सेवाएं उपलब्ध कराती है। इस पोर्टल में आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होती है जैसे एड्रेस प्रूफ, अस्पताल डिस्चार्ज पेपर इत्यादि। लोगिन करने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा, जिसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे 21 दिनों के भीतर आप कर्स पोर्टल में नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें, अगर आप 21 दिनों के बाद आवेदन करते हैं तो आपको उस स्थिति में विलंब शुल्क के साथ निर्धारित प्रोफार्मा की जानकारी (यानी फॉर्म 1) देने की आवश्यकता होगी।

Citizen Login on Civil Registration System (CRS) Portal

image 9

सीआरएस पोर्टल में बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नागरिक साइन अप पर क्लिक करना होगा, रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर एक ईमेल पर अपना नाम एवं पासवर्ड की जानकारी प्राप्त होगी जिसके माध्यम से आप लोगों कर सकते हैं।

How to Download birth certificate in MP

How to Download Birth Certificate in MP : मध्य प्रदेश में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बाद डाउनलोड करने की आसान प्रक्रिया।

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Birth Certificate download

मध्य प्रदेश के eNagar Palika की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नए सर्टिफिकेट के आवेदन के बाद आप जन्म प्रमाण पत्र को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं दिए गए लिंक पर क्लिक कर जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र की एप्लीकेशन आईडी डालें।

Enter birth certificate application id

लिंक पर क्लिक करने के बाद जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करें वाले विंडो खुल जाएगी जहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर डालने की आवश्यकता होगी।

Get Certificate पर क्लिक कर जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

Get certificate download

Birth Certificate Download करने के लिए एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद आपको Get Certificate पर क्लिक करना।

निष्कर्ष

भारत में जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 के तहत जन्म प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है इस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र आवेदन एवं डाउनलोड से संबंधित सभी जानकारी को साझा किया है, उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको Birth Certificate ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए मदद करेगी।

Janam Praman Patra online Apply FAQ’s

जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

अस्पताल में बच्चों के जन्म के बाद बनाए जाने वाला यह महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें बच्चों के जन्म से संबंधित सभी जानकारी का आधिकारिक प्रमाण होता है। जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1970 के तहत भारत में प्रत्येक बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से आधार कार्ड, पैन कार्ड, समग्र आईडी अन्य दस्तावेजों को बनाया जा सकता है।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? – janam praman patra kaise banaye

ULB पोर्टल द्वारा नागरिक पंजीकरण विभाग के अंतर्गत जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाया जा सकता है, इसे ऑनलाइन बनाने के लिए आपको अपने राजस्व विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नागरिक पंजीकरण करना हो। इसके अलावा, लोक सेवा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए लोक सेवा गारंटी पोर्टल https://www.mpedistrict.gov.in/MPL/Index.aspx पर जाकर birth certificate online apply किया जा सकता है।

क्यों भी पढ़े: इस योजना में मिलता है ग्रामीणों का 1.20 लाख रुपये का फायदा, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment