Ladli Behna Yojana: बहनों के लिए खुशखबरी, 10 अगस्त को तीसरी किस्त, MP की 21 वर्ष की महिलाओं के आवेदन जारी

Ladli Behna Yojana MP: मध्यप्रदेश में आए दिन नई योजनाओं की खबरें सुनाई दे रही है इसी बीच लाडली बहना योजना के तहत 21 वर्ष की महिलाओं के रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई 2023 से शुरू किए जा चुके हैं। जो महिलाएं ट्रैक्टर होने के कारण इस योजना से वंचित रह गई थी उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा, इसके अलावा इंदौर, भोपाल और खरगोन जिलों में कई महिलाओं के नए रजिस्ट्रेशन कराए जा चुके हैं। लाभार्थी महिलाओं के लिए इस योजना के अगली किस्त 10 अगस्त 2023 को मिलने वाली है।

10 अगस्त को आएगी तीसरी किस्त

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषित “लाडली बहना योजना” मध्य प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखकर शुरू की गई है, जिसमें महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की आर्थिक सहायता दी जाती है। जिसके बाद प्रत्येक वर्ष इस राशि में ढाई ₹250 की वृद्धि के साथ बढ़ाकर ₹3000 कर दी जाएगी। हालांकि, विधानसभा के चुनाव MP Election 2023 नजदीक होने के कारण योजनाओं में विलंब होते हुए दिखाई दे रहा है।

लाडली बहना योजना 2.0

ladli behna yojana status
ladli behna yojana status

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना 2.0 के तहत 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी ₹1000 की आर्थिक सहायता देने का एलान किया। जिसके आवेदन 15 जुलाई 2023 से शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ये योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी और उनके स्वास्थ्य और पोषण का ध्यान रखने में मदद करेगी। इस योजना की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 तक रखी गई है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत अब तक कुल 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं ने ऑनलाइन आवेदन किया जा चुका है। इस योजना का लाभ लेने के लिए, महिलाओं को अपना समग्र परिवार/सदस्य आईडी (ईकेवाईसी के साथ), आधार कार्ड, बैंक खाता और मोबाइल नंबर प्रदान करना होता है। DBT के माध्यम से सरकार लाभार्थी महिला के खाते में ₹1000 की राशि प्रतिमाह ट्रांसफर की जाएगी।

आवेदन करने के लिए महिलाओं को आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को सभी आवश्यक जानकारी और सहायक दस्तावेजों के साथ भरा जाना चाहिए। पूरा किया हुआ फॉर्म निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र या एलबीवाई शिविर में जमा किया जा सकता है।

लाडली बहना योजना 2.0 योजना के लिए पात्रता

  • 23 से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं एमपी लाडली बहना योजना 2.0 का लाभ उठा सकती हैं।
  • केवल वे महिलाएँ जिनके परिवार की वार्षिक आय रु. लाडली बहना योजना के लिए 2 लाख 50 हजार या उससे कम आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान परिवारों की महिलाएं जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम कृषि भूमि है, वे भी योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं

लाडली बहना योजना 2.0 योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने का यह अवसर न चूकें। 20 अगस्त 2023 से पहले आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें: Ladli behna yojana 2.0 में इस दिन भरे जाएंगे फॉर्म? जाने जानकारी

Leave a Comment