MP CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए नए आदेश

Latest Update by New CM Mohan Yadav on MP Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से राज्य में 25 जुलाई 2023 को शुरू की गई लाडली बहना योजना में बाल विभाग ग्रामीण-2 द्वारा में आदेश जारी किए गए हैं। 4 दिसंबर 2023 को जारी किए गए पत्र में पात्र महिलाओं को योजना के परित्याग से संबंधित आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है, वही शुक्रवार को नए आदेश में अपात्र महिलाओं को योजना लाभ परित्याग के आदेश का खंडन किया गया है।

मध्य प्रदेश के लाडली बहना योजना के अंतर्गत अपात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, शासन द्वारा यह आदेश 4 दिसंबर 2023 को जारी किया गया था यानी आसान भाषा में समझे तो इस आदेश में उन महिलाओं को लाभ नहीं मिलेगा जो इस योजना में पत्र नहीं है।

Madhya Pradesh Ladli Behna yojana Scheme changes news

पत्रिका के अनुसार, कार्यालय परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास सागर ग्रामीण 02 द्वारा अपात्र महिलाओं को 15 दिन का समय दिया गया है जिसमें वह इस योजना के अंतर्गत लाभ परित्याग कर सकती हैं अथवा परित्याग न करने पर प्रशासन द्वारा उचित कार्यवाही की जाएगी इसके जिम्मेदार व स्वयं होंगे। विभाग द्वारा इस योजना में लाभ उठाने वाली अपात्र महिलाओं को सीधे-सीधे चेतावनी दी गई थी इसके बाद इस आदेश को 15 दिसंबर 2023 को पूर्णता स्पष्ट न होने से निरस्त कर दिया गया है।

mp Ladli Behna Scheme

क्या लाडली बहना योजना होगी बंद?

हालांकि राज्य के किसी भी सेवक के बदलने से किसी भी योजना को पूर्णतः तत्काल बदला नहीं जा सकता, लेकिन मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के आने के बाद लाउडस्पीकर एवं खुले में मांस मछली बेचने से संबंधित कई एक्शन लेकर कई फैसले लिए जा रहे हैं, इसी बीच हो सकता है लाडली बहना योजना से संबंधित में नियमों में बदलाव किए जा सकेंगे। हालांकि इसकी पुष्टि अभी आधिकारिक रूप से नहीं की गई है लेकिन आने वाले दिनों में इस योजना से संबंधित कई फैसले लिए जाएंगे।

हालांकि, जानकारी के लिए बता दे की शासन की ओर से अपात्र महिलाओं के लाभ परित्याग संबंधी कार्रवाई करने से जुड़ा कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है। आईए जानते हैं लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

लाडली बहना योजना पात्रता

इस योजना का पूर्णता लाभ लेने एवं भविष्य में किसी भी प्रकार की कार्यवाही से बचने के लिए आपको इस योजना से संबंधित पात्रता की जानकारी होना आवश्यक है,

  • महिला मध्य प्रदेश के निवासी हो।
  • आवेदन के परिवार में कोई आयकर दाता ना हो।
  • परिवार का कोई सदस्य सरकारी संस्था या सरकारी नौकरी पर कार्यरत ना हो।
  • किसी प्रकार के चार पहिया वाहन ना हो (ट्रैक्टर को छोड़कर)।
  • आवेदक महिला की आयु 21 से 60 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास 5 एकड़ से अधिक की जमीन ना हो।

 

लाभ परित्याग कैसे करें?

यदि आप इस योजना में आवेदन कर चुके हैं और वर्तमान में पात्रता से संबंधित बिंदुओं से सहमत नहीं है तो आप लाभ परित्याग कर सकते हैं, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इस फॉर्म को भर लाभ परित्याग कर सकते हैं।

mp ladli behna yojana close

लेकिन ध्यान रहे मित्रों, यदि आपका लाभ परित्याग स्वीकार कर लिया जाता है उसके बाद भविष्य में आप कभी लाडले बहन योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसके अधिक जानकारी के लिए https://cmladlibahna.mp.gov.in/ आप जाकर पढ़ सकते हैं। अथवा अधिक जानकारी के लिए कस्टमर केयर नंबर “0755 2700800” पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment