मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 List Status — CM Kisan Kalyan Yojana beneficiary list

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (CM Kisan Kalyan Yojana): मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित किसानों के हित में बनायी गयी एक महत्वपूर्ण योजना है। आज मैं अपने पाठकों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराना चाहती हुँ। ताकि निकट भविष्य में हमारे किसान भाईयों एवं बहनों को सरकार द्वारा निर्धारित इस महत्वपूर्ण योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने में आसानी हो। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार के अधीन किसान भाईयों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दो किश्तों में रुपयों का भुगतान किया जाना है। दरअसल, उपरोक्त योजना का उदेश्य मध्य प्रदेश सरकार के अधिनस्थ किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर उनकी वर्तमान परिस्थितियों में तथाकथित सुधार लाना है।

किसान कल्याण योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता को सीधे सीधे किसानों के बैंक खातों में डाल दिया जाएगा। यदि कोई हमारे किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाओं से जुड़े होते हैं, तो उन्हें इस योजना के लिए फिर से आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजनाओं के अंतर्गत जारी की गयी राशि के अलावा मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की राशि भी तत्काल पहुँचा दी जाएगी ।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना सामान्य जानकारी

  • योजना का नाम — मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (MP CM Kisan Kalyan Yojana)
  • आरंभकर्ता का नाम – मध्यप्रदेश सरकार
  • लाभार्थी – मध्यप्रदेश के नागरिक
  • उदेश्य — किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना
  • आधिकारिक वेबसाइट – www.mpkrishimp.gov.in
  • साल – 2023
  • राज्य – मध्यप्रदेश
  • आवेदन प्रकार – ऑनलाइन / ऑफलाइन

किसान भाईयों की जानकारी के लिए मैं यह बता देना चाहती हुं कि 82 लाख किसानों के खातों में 1783 करोड़ के लाभ की राशि वितरित की गयी है। मात्र इतना ही नहीं स्वामित्व योजना के 27 जिलों के नागरिकों के अधिकारों का भी आबंटन सफलता पुर्वक किया गया है। ज्ञातव्य है कि मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत जो 10000 की राशि मुहैया करायी गयी है। जिसमें से 4000 राज्य सरकार द्वारा और बाकी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सिर्फ वही किसान लाभ उठा सकते हैं जो प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अंतर्गत हमारे किसान भाईयों के खातों में उपरोक्त योजनाओं से संबंधित राशि पहुँचा दी जाती है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तीसरी किश्त की राशि 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच ट्रांसफर कर दी जाती है। विश्वस्त सुत्रों द्वारा ज्ञात हुआ है, कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की बारहवीं किश्त का पैसा भी ट्रांसफर कर दिया गया है। दिसंबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक 13वीं किश्त को ट्रांसफर कर दिया जाना था।

अब सवाल यह उठता है कि आखिरकार मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की चौथी किश्त कब आयी थी ? उपरोक्त प्रश्न के उत्तर में मेरा जवाब उन सभी किसान भाईयों एवं बहनों से यही होगा कि अभी राज्य सरकार द्वारा इस प्रकार की किसी भी सूचना को जारी नहीं किया गया है। किंतु अनुमानतः मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की चौथी किश्त जब जारी की जाएगी तो उसकी जानकारी मैं सभी किसान भाईयों को अपने लेखन के माध्यम से समय समय पर देती रहुंगी ।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की पांचवीं किश्त को 13 जून को ही आना था । इससे पुर्व की किश्त फरवरी माह में भेजी जा चुकी है। दरअसल, नये वित्तीय वर्ष में 2023 / 24 में मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार के अधीनस्थ किसान भाईयों को 2000 की राशि दी जानी थी । किंतु आप यह जान कर हैरान रह जाएंगे की इस बार 1400 करोड़ रुपये पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में भेजे जाएंगे ।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस

mukhyamantree kisaan kalyaan yojana status check
mukhyamantree kisaan kalyaan yojana status check

 

यदि आप मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का स्टेट्स के विषय में जानने को इच्छुक हैं। तो यह बहुत ही आसान है। आप इसे मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर कभी भी देख सकते हैं। स्टेटस के दौरान हमारे किसान भाईयों को जिन जिन विकट प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

आज मैं आप से बस इसी की चर्चा करुंगी। मामला आवेदन का हो, पंजिकरण का हो, नयी जारी की गयी लिस्ट का हो, या फिर नये किश्तों को चेक करने का, यह सभी आपको स्टेटस के अंदर आसानी से मिल जाएंगे। वैसे पंजीकरण का सिलसिला अभी भी जारी है। जो व्यक्ति पहले ही से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, उनका नाम मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना में स्वचालित रुप से कर दिया जाएगा । परंतु जो व्यक्ति किसान सम्मान योजना के लाभार्थी नहीं हैं, उन्हें 10000 की राशि प्राप्त करने के लिए pmkisangov.in पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। आवेदन के पश्चात आप मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों की सूची को चेक कर अपनी दुविधा को कम कर सकते हैं। दरअसल, किसानों को दी जाने वाली यह वित्तीय सुविधा Doubling farmers income by 2023 विशेष उपलब्धियों के रुप में उभर कर सामने आया है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि को 4000 से बढ़ा कर 6000 रुपये कर दिया है। मध्यप्रदेश के किसान तो खुशियों से झूम उठे हैं। मध्यप्रदेश के किसान भाइयों के खाते में अब 10000 रुपये की जगह 12000 रुपये की राशी का आबंटन किया जाएगा। दरअसल, राजगढ़ जिले में किसान कल्याण महाकुंभ को संबोधित करते हुए मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस खुशखबरी की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट

आइए अब जरा एक नजर मुख्यमंत्री किसान योजना की लिस्ट पर डालते हैं। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अर्थात मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत निम्न लिखित सूचियों को दर्शाया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश के सभी जिला, तहसील एवं ग्राम पंचायत के किसान मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के मानदंड पर सही एवं सटीक साबित हुए हैं। और यही वजह है, कि ग्राम पंचायत के किसान उपरोक्त योजना की पात्रता के मानदंड पर खरे उतरे हैं। अब तक आपकी समझ यह बात आ गयी होगी कि प्रधान मंत्री किसान योजना के लाभार्थी और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी बिल्कुल एक हैं। इसलिए मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी को देखने के लिए आप cm kisan kalyan yojana beneficiary list का उपयोग कर सकते हैं।

किसान कल्याण योजना Beneficiary list देखने के लिए आप सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाने के बाद scroll down करने पड़ आपको kisan corner का एक सेक्शन दिखाई देगा। आपको बस बेनिफिशियरी लिस्ट पर Click कर देना है। उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट का पेज खुल कर सामने आ जाएगा।

अगर वास्तव में ध्यान पुर्वक देखा जाए तो मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना किसानों के हित में अत्यंत ही लाभदायक साबित हो रही है। उपरोक्त योजनाओं के अंदर कुछ ऐसे भी लिस्ट शामिल किए गये हैं जो अपात्रता की श्रेणी में आते हैं। अपात्रता की श्रेणी में पाए गये किसान भाईयों को सरकारी लाभ से वंचित कर दिया जाता है। इसलिए किसान कल्याण योजनाओं की लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आप मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं अपनी आवश्यकता के अनुसार जानकारियाँ आसानी से हासिल कर सकते हैं।

किसान कल्याण पोर्टल लॉगइन – Kisan Portal Login

आइए आज हम मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया को जानते हैं।

यदि आप प्रधान मंत्री या मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी हैं तो आप Saara portal से मुख्य मंत्री किसान योजना की लिस्ट ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको Saara portal की आधिकारिक वेबसाइट http://saara.mp.gov.in पर जाना होगा ।
  2. तब आपके सामने स्वत: ही वेबसाइट का Home page खुल जाएगा ।
  3. उपरोक्त form में आपको अपना username, password तथा captcha code दर्ज करना आवश्यक होगा ।
  4. फिर आपको Login के विकल्प पर click करना होगा । तभी आप आसानी से उपरोक्त पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना का प्रारंभ 25 सितंबर 2020 को किया गया था । प्रस्तुत योजना मध्य प्रदेश के किसानों के हित को मद्देनजर रख कर बनायी गयी है। आपकी जानकारी के लिए बता दुं कि इस योजना को प्रदेश के राजस्व विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। दरअसल, किसानों की दरकती हुई जिंदगी को आसान बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया गया है। किसानों की आय में वृद्धि करने के उदेश्य से किसान सम्मान निधि योजना को भी सक्रीय किया गया है। प्रधान मंत्री किसान योजना के अंतर्गत भारतीय किसानों को प्रति वर्ष 3 किश्तों में 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। मध्य प्रदेश सरकार के अधिनस्थ किसानों को अधिकाधिक लाभ पहुँचाने के उदेश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की गयी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश के किसानों को प्रति वर्ष 4000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती रही है। उपरोक्त राशि का किसानों में आबंटन साल में दो किश्तों में किया जाता रहा है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवश्यक पात्रता

1 ) किसान भारतवर्ष का निवासी होना चाहिए।
2 ) किसान के पास कृषि योग्य भूमी अवश्य होनी चाहिए।
3 ) किसान को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत होना चाहिए।
4 ) लाभ के लिए उपयुक्त आवश्यक दस्तावेज
5 ) प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि पंजीकरण संख्या
6 ) कृषि भूमि से संबंधित आवश्यक दस्तावेज
7 ) मूल निवास हेतु निम्न दस्तावेजों में से एक ———–
क ) मूल निवास प्रमाण पत्र
ख ) वोटर आइ डी कार्ड
ग ) बिजली बिल

  • किसानों को अपने जिले के पटवारी को ही आवेदन करना चाहिए।
  • PM किसान योजना के सभी लाभार्थी इस योजना के पात्र होंगे।
  • आवेदन के पश्चात पटवारी द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल से ली गयी जानकारियों का Verification ।
  • Verification के बाद पटवारी द्वारा पात्रता की जाँच ।
  • सभी आवश्यक कागजात बन जाने पर उसकी एक प्रति राजस्व विभाग में जमा करना ।
  • सूची स्वीकृत होते ही किसानों के खातों में पर्याप्त धन राशि का आगमन ।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए किसी अन्य वेबसाइट के इस्तेमाल को मान्यता नहीं ।
आवेदन से संबंधित सुचनाएं किसान भाईयों को उनके मोबाइल पर शीघ्र ही भेज दी जाती हैं। राशि प्राप्ति की सूचनाएं भी उनके मोबाइल नंबर पर समयानुसार भेज दी जाती हैं।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सिर्फ वही किसान सरकार द्वारा निर्धारित राशि के हकदार होंगे, जो प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं।

  • योजना से लाभान्वित होने के लिए कृषि योग्य भूमि काहोना अत्यावश्यक है।
  • मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों का पंजिकरण उनके क्षेत्र के पटवारी द्वारा जारी होना चाहिए।
  • पटवारी द्वारा किसानों का डेटा प्रधान मंत्री सम्मान निधि पोर्टल से Verified होना चाहिए।
  • योजनाओं से संबंधित सभी जानकारियाँ अपने मोबाइल पर पाने के किसान भाई हकदार होंगे।
  • चार हजार रुपयों की धनराशि जो बढ़ कर अब 6000 हो गयी है। किश्तों में भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए किसान अपने क्षेत्र के पटवारी की मदद ले सकते है।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना फार्म

हमारे सभी किसान भाइयों को मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना फार्म का हिंदी PDF डाउनलोड कर लेना चाहिए । लेख में लिंक दिया गया है, आप लिंक की मदद से फार्म तक आसानी से पहुँच सकते हैं। जैसा की हमने पहले भी कहा है, कि मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के उदेश्य से मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। आवेदक को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना चाहिए । सभी जानकारियाँ साफ-साफ, स्पष्ट शब्दों में भरी होनी चाहिए। अच्छी प्रकार से फार्म को भर लेने के पश्चात उसे कृषि विभाग के अधिकारी या ब्लाक, पंचायत स्तर पर जमा करवाना चाहिए। सत्यापन के बाद किसान भाईयों को मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ अवश्य दिया जाएगा ।

मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना फार्म MP PDF

ऊपर हमने आवेदन की रुपरेखा को आपके समक्ष चित्रित करने का एक छोटा सा प्रयास किया है। किंतु आपको इस फार्म को अवश्य डाउनलोड कर लेना चाहिए। उम्मीद है, अब तक आप सभी किसान भाई मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना से संबंधित समस्त जानकारियों से अवश्य संतुष्ट हो चुके होंगे । अभी के लिए बस इतना ही । मिलते हैं फिर किसी ताजा तरीन, नवीन योजनाओं के साथ।

यह भी पढ़ें: Pm Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Check कैसे करें?

Leave a Comment