Pm Kanya Vivah Yojana: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना Form, Registration, Online Apply

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना एक सरकारी योजना है जो मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2006 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य मध्यप्रदेश की कन्याओं, विधवा महिलाओं को विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सभी कन्याएं Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ ले सकती हैं। इस आर्टिकल में हम सीखेंगे मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का फॉर्म कैसे भर सकते हैं।

समाचार पत्रों के अनुसार, भारत में 16.4 प्रतिशत गरीब परिवार रहते हैं जिनमें आज भी कई ऐसे समाज हैं जिन्हें लड़की के विवाह का खर्चा एक बड़ी परेशानी लगता है। ऐसी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को आरंभ किया। इस योजना को “मुख्यमंत्री निकाह योजना” के नाम से भी जाना जाता है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत, सरकार शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए दुल्हन के माता-पिता या अभिभावकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रत्येक लाभार्थी परिवार के लिए सहायता राशि ₹49000 बैंक खाते में ली जाती है। एवं जो इस सम्मेलन का आयोजन करता है उसे ₹6000 प्रत्येक कन्या के मान से दिए जाते हैं। कुल मिलाकर ₹55000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य क्या है?

Mukhyamantri kanya vivah yojana का मुख्य उद्देश्य दहेज की सामाजिक बुराई को खत्म करना है, जो आज भी भारत के कई प्रदेशों में प्रचलित है। वित्तीय सहायता प्रदान करके, सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी को प्रोत्साहित करना और उन्हें सम्मान के साथ अपना नया जीवन शुरू करने में मदद करना है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को किसी से कर्ज लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह राशि परिजनों के बैंक खाते में प्रदान की जाती है जिन्हें वह शादी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह योजना मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी पात्र परिवारों के लिए उपलब्ध है, और वे नामित ऑनलाइन पोर्टल या स्थानीय सरकारी कार्यालयों के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब कन्या का विवाह सामूहिक सम्मेलन में किया जाएगा एवं एकल विवाह मैं इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। एवं सामूहिक विवाह तभी आयोजित किए जाएंगे जब कम से कम पांच जोड़ों का आवेदन हो।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए मुख्य दस्तावेज

  • परिजन का बैंक खाता
  • आधार कार्ड
  • वधु/वर की समग्र आईडी
  • लाभार्थी का फोटोग्राफ
  • आयु प्रमाण पत्र

दोस्तों, ध्यान रहे इस योजना में आवेदन देने से पहले सभी दस्तावेज की जांच अवश्य कर ले, अधूरे एवं दस्तावेज ना होने के कारण मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आवेदन स्वीकृत किए जाने की अनुशंसा की जा सकती है।

इस योजना से संबंधित सामान्य जानकारी

विवरणडेटा
योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
योजना कब शुरू हुई2006-04-01
योजना किसने शुरू कीसरकार द्वारा
योजना की पात्रतासामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति
योजना के दस्तावेजजन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, वैवाहिक विवरण

 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की पात्रता

जाति श्रेणियां

जैसा कि हमने ऊपर की तालिका में पढ़ा, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए मुख्य श्रेणियां, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के पात्र हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के प्रकार कन्या होना चाहिए।

आयु

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में निर्धारित लड़की की आयु 18 वर्ष एवं लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। यदि लड़की की उम्र 18 से नीचे या लड़के की उम्र 21 से नीचे होने पर बाल विवाह के अंतर्गत माता पिता को 2 साल की जेल और ₹200000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

प्रदेश

इस योजना का लाभ लेने के लिए वधू के अभिभावक मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए।

अधिकृत संस्थाएं

  • नगरीय संस्थाएं – नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद
  • ग्रामीण संस्थाएं – जनपद पंचायत

किसी भी अन्य संस्था द्वारा सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन करने वाले इस योजना का पात्र नहीं होंगे।

उपहार में दी जाने वाली सामग्री

इस योजना के अंतर्गत वर एवं वधू को उपहार सामग्री दी जाती हैं, आइए जानते हैं वह उपहार सामग्री क्या है।

  1. वधु के आभूषण
  2. वधु के वस्त्र
  3. पैर वाली सिलाई मशीन
  4. टेबल पंखा
  5. स्टील की अलमारी
  6. स्टील के 51 बर्तन का सेट

इत्यादि अन्य सामग्री विवाह में उपहार के तौर पर दी जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का फॉर्म कैसे भरें – MP Kanya Vivah Yojana Form Kaise bhare

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana

  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आवेदन देने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (mpvivahportal.nic.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट से आपको इसका पीडीएफ आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म दी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरे।
  • फॉर्म में जानकारी भरने के बाद यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में है तो जनपद पंचायत में जमा करें अथवा शहरी क्षेत्र में आप नगर निगम या नगर परिषद मैं जाकर जमा कर सकते हैं।
  • आवेदन देने के बाद आप अधिकारिक वेबसाइट से इसकी स्थिति जान सकते हैं।
  • आवेदन की स्वीकृति के बाद आपको विवाह की तिथियां दी जाएगी।

मित्रों, आप बिना pdf form के भी आवेदन कर सकते हैं, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको वर या वधू की समग्र आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। निकाह एवं विवाह दोनों एक ही योजना के नाम है, जिसमें nikah pdf form डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।

vivah portal mp

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना PDF Form

इस योजना का आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट mp vivah portal पर pdf form को डाउनलोड कर भरना होगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का pdf form भरना बहुत आसान है जिसका प्रारूप नीचे दिए गए फोटो से मिलता-जुलता हो सकता है।

mp vivah portal form pdf
mp vivah portal form pdf demo image

 

इस योजना का पीडीएफ फॉर्म (PDF Form 2023) डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

संपर्क एवं सहायता

यदि किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो वह सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सहायता ले सकता है। इस योजना से संबंधित सहायता हेतु CMhelpline 181 पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। इस योजना से संबंधित किसी अन्य प्रश्न एवं सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1800 233 4397 पर कॉल करके सहायता ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री युवा कौशल कमाई योजना क्या है? Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana

Leave a Comment