Paytm Postpaid 2023: पेटीएम पोस्टपेड क्या है? पैन कार्ड पर ₹60000 तक का क्रेडिट लोन!

भारत में पेटीएम (Paytm) कई वर्षों से वित्तीय लेनदेन के लिए प्रसिद्ध है जिसका उपयोग आज बहुतायत में किया जाता है। पेटीएम से ना केवल आप भुगतान कर सकते हैं बल्कि अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे, सेविंग अकाउंट, लोन, बीमा, आदि का उपयोग भी आसानी से कर सकते हैं। कई लोगों के पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर ना होने के कारण वे लोन नहीं ले पाते है, परंतु पेटीएम पोस्टपेड (Paytm Postpaid) में आप आधार कार्ड एवं पैन कार्ड के माध्यम से क्रेडिट लेकर अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहे, इसमें क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है, Buy now Pay later का समय पर पुनर्भुगतान न होने पर क्रेडिट स्कोर घट सकता है।

मैंने पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट के लिए 1 साल पहले आवेदन किया था जिसमें शुरुआत में मुझे ₹2500 की क्रेडिट लिमिट 2% convenience fee के साथ मिली। हालांकि उस वक्त यह लिमिट मेरे लिए ठीक थी पर कुछ महीने उपयोग करने के बाद मुझे यह लिमिट कम लगने लगी और तब मैंने इसे बढ़ाने के बारे में सोचा। आज (जब मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ) मेरी पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लिमिट बढ़कर ₹7000 हो गई है। पेटीएम पोस्टपेड पुनर्भुगतान (Paytm Postpaid repayment) कर आप भी अपने क्रेडिट स्कोर एवं क्रेडिट लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा पेटीएम पोस्टपेड क्या है एवं इसके क्रेडिट लिमिट को कैसे बढ़ाएं, क्रेडिट स्कोर में BNPL का क्या रोल है एवं कैसे आप अपने क्रेडिट लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

पेटीएम पोस्टपेड से क्रेडिट लेकर आप समय पर इसका पुनर्भुगतान कर क्रेडिट इसको को बढ़ा सकते हैं जिससे भविष्य में आपको पर्सनल लोन, बिजनेस लोन एवं अन्य प्रकार अन्य प्रकार के वित्तीय के लेनदेन को आसानी से किया जा सकता है। परंतु उसका सही उपयोग करना आवश्यक है, फालतू के खर्चों से बचें एवं अपने क्रेडिट सीमा का ध्यान रखें।

दोस्तों, यदि आप किसी कारण से पेटीएम पोस्टपेड का क्रेडिट नहीं ले पा रहे हैं या Paytm postpaid application not accepted दिखा रहा है तब हो सकता है आप का क्रेडिट स्कोर कम हो या आपने पहले किसी प्रकार का लोन नहीं लिया हो। परंतु आप अपने घर के किसी अन्य सदस्य का PAN नंबर एवं मोबाइल नंबर डाल कर भी जांच सकते हैं, हो सकता है उस पर आपको क्रेडिट मिल जाए एवं आपका paytm postpaid activate हो जाए।

अगर आप पेटीएम पोस्टपेड के क्रेडिट को अपने बैंक खाते में लेने का सोच रहे हैं तो आप इसे प्रत्यक्ष रूप से यह सुविधा Buy Now Pay Later (BNPL) में नहीं दी जाती। RBI के निर्देशानुसार आप किसी भी वॉलेट या पे लेटर के पैसों को अपने बैंक खाते में नहीं ले सकते।

BNPL loans मैं आप 0% ब्याज दर पर आसानी से क्रेडिट ले सकते हैं या किसी भी सामान को खरीदने एवं ऑनलाइन भुगतान के लिए दिया जाता है। NBFC (non-banking financial company) ऐसी लोन सुविधाओं को 15-30 दिनों पुनर्भुगतान के लिए जारी किया जाता है।

तो दोस्तों, आइए जानते हैं पेटीएम पोस्टपेड क्या है एवं पैन कार्ड एवं आधार कार्ड के माध्यम से ₹60000 तक का लोन कैसे लिया जा सकता है।

पेटीएम पोस्टपेड क्या है? (What is Paytm Postpaid)

paytm postpaid loan

यह एक प्रकार की Buy now Pay later सुविधा है जो NBFC (non-banking financial company) द्वारा प्रस्तुत की गई हैं। दोस्तों, यह कोई लोन नहीं है परंतु इसका क्रेडिट स्कोर पर भी प्रभाव पड़ता है इसमें यूजर को ₹60000 तक का क्रेडिट दिया जाता है जिसका उपयोग वह ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान, बुकिंग, रिचार्ज एवं अन्य 1.5 करोड़ से भी ज्यादा आउटलेट्स पर कर सकता है।

पेटीएम पोस्टपेड 0% ब्याज दर पर 30 दिनों के लिए दिया जाता है, उदाहरण के लिए यदि आपने 1 मई को इस क्रेडिट का उपयोग किया है तब पेटीएम पोस्टपेड का बिल 1 जून को पुनर्भुगतान के लिए बन जाता है जिसके अंतिम तारीख 7 जून की होगी।

Credit TypeBuy Now, Pay later
Credit LimitUp to ₹60,000
Interest Rate0%
EligibilityPaytm users who have PAN and Aadhar Card
Payment Due Date8th of every month
Late Payment Fee₹750 + gst
Activation ProcessInstant activation through the Paytm app
UsageOnline payments and 1.5+ Crore outlets
Repayment OptionsPay in full or choose partial options
Billing cycle30 days

 

पुनर्भुगतान – Paytm postpaid repayment

जैसा कि हम जानते हैं, किसी भी लोन या BNPL क्रेडिट का पुनर्भुगतान समय पर ना किया जाए तब विलंब शुल्क (Late Fee/charges) देना पड़ता है । Paytm Postpaid का बिल प्रत्येक माह की 1 तारीख को जनरेट होता है जिसका पुनर्भुगतान (repayment) 7 तारीख तक करना होता है।

दोस्तों, पेटीएम पोस्टपेड पुनर्भुगतान (paytm postpaid repayment) समय पर ना करने से नीचे दिए गए निर्धारित शुल्क देना पड़ता है।

शुल्क: Paytm Postpaid Charges

इस सुविधा को शुरू करने के लिए किसी प्रकार का एक्टिवेशन चार्ज नहीं देना पड़ता है परंतु इसमें आने चार्जेस जैसे, नाममात्र शुल्क nominal convenience fee जो कि 0% – 3% तक हो सकता है।

दोस्तों, मैं भी पेटीएम पोस्टपेड का उपयोग 1 वर्ष से कर रहा हूँ, जिसमें मुझे convenience fee 2% देना पड़ता है। मेरा अकाउंट Postpaid Lite है, यदि मेरा अकाउंट Postpaid Elite मैं होता तो शायद मुझे convenience fee 0% देय होती।

Paytm Postpaid late fee charges

यदि आप पेटीएम पोस्टपेड का समय पर पुनर्भुगतान नहीं करते तब आपको 0 – ₹750 + GST तक paytm postpaid charges के आधार पर विलंब शुल्क देना पड़ सकता है। जो आपके क्रेडिट स्कोर को भी प्रभावित कर सकता है, ध्यान रहे कई लोन ऐप में ब्याज दर एवं अन्य शुल्क आपके क्रेडिट स्कोर पर आधारित होता है। जितना अच्छा आप का क्रेडिट स्कोर होगा उतने कम शुल्क के साथ लोन प्रदान किया जा सकता है।

लोन एप्लीकेशन में कई बार आपको प्लेटफार्म फीस देने की आवश्यकता पड़ सकती है, जो आप के उपयोग पर निर्धारित की जाती है।

पात्रता: Paytm Postpaid Eligibility

  • भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास पैन कार्ड होना चाहिए।
  • KYC के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 20 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास पेटीएम सेविंग अकाउंट एवं वॉलेट की केवाईसी होना अनिवार्य है।

 

पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट कैसे लें?

  • Paytm ऐप के Paytm Postpaid सेक्शन में जाएं,
  • Activate Postpaid‘ पर क्लिक करें,
  • PAN नंबर, पैन कार्ड पर नाम एवं अन्य जानकारी भरें,
  • KYC पूर्ण करें,
  • आधार कार्ड एवं ओटीपी (OTP) द्वारा मोबाइल नंबर सत्यापित करें,
  • ‘Activate now‘ ऊपर क्लिक करें,

 

पैसों का बैंक ट्रांसफर – Paytm Postpaid to bank transfer

हालांकि, पेटीएम अभी तक ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराता जिसमें यूजर पेटीएम पोस्टपेड का पैसा बैंक में ट्रांसफर कर सकें, परंतु भारत के कई गुणवान नागरिक इस क्रेडिट लिमिट का उपयोग अपने बैंक सेविंग खाते मैं लेने का प्रयास करते हैं जिसमें वह सफल भी हो जाते हैं, परंतु 1 मई 2023 के बाद Paytm Postpaid mdr chargesMDR (Marchant Discount Rate) शुल्क 1.99% लगने से ऐसे लोगों में कमी आई है।

यह buy now pay later सुविधा होती है जो सिर्फ खरीदारी एवं भुगतान के लिए उपयोग कि जा सकता है। भारत सरकार द्वारा जारी सरकारी लोन ऐप (Sarkari loan app) के माध्यम से लोन लेकर आसानी से आप अपने बैंक में स्थानांतरण कर सकते हैं।

क्रेडिट लिमिट (Credit Limit) को कैसे बढ़ाएं?

How to increase paytm postpaid credit limit: यदि आप इसका उपयोग निरंतर एवं समय पर पुनर्भुगतान करने के लिए करते हैं तब आपके क्रेडिट लिमिट बढ़ने के अवसर 90% बढ़ जाते हैं। पेटीएम पोस्टपेड में, भागीदार ऋणदाता जो आपको खर्च सीमा (Spend limit) देता है वही आपके क्रेडिट लिमिट को घटा एवं बढ़ा सकता है इसलिए समय पर पुनर्भुगतान करने पर आपके क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा।

यदि आप अपने क्रेडिट लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर पर भी ध्यान देना चाहिए, बढ़ते क्रेडिट स्कोर से आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ती है। यदि आप अपने क्रेडिट लिमिट को लेकर गंभीर हैं तो इसमें दिया जाने वाला क्रेडिट या अन्य लोन का सावधानी के साथ उपयोग करें।

क्रेडिट स्कोर ना सिर्फ आपके क्रेडिट लिमिट पर प्रभाव डालता है बल्कि यह आपके भविष्य में किए जाने वाले अन्य लोन को भी प्रभावित करता है। दोस्तों, यदि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें,

  • यदि एक लोन चालू है तो इसे पूरा करें या बंद करने के बाद अन्य लोन ले।
  • लोन का समय पर पुनर्भुगतान करें।
  • किसी भी वित्तीय सुविधा जिसमें आपका क्रेडिट इसको प्रभावित होता है, उसका सावधानी से उपयोग करें।
  • क्रेडिट कार्ड एवं अन्य बैंकिंग सुविधाओं मैं Late fees एवं अन्य चार्जेस से बचें।
  • किसी भी थर्ड पार्टी ऐप में अपने पैन कार्ड जानकारी को भरने से पहले उसके दिशानिर्देश अवश्य पढ़ें।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना पाएंगे एवं स्कोर घटने की समस्याओं का आकलन कर सकेंगे। Simpl और Mobikwik ziploan  भी BNPL सुविधा उपलब्ध कराते हैं जिसका आर्टिकल आप संक्षिप्त में पढ़ सकते हैं।

पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लिमिट का उपयोग कैसे करें?

इस आर्टिकल में पेटीएम पोस्टपेड की जानकारी के साथ मैं अपने निजी अनुभव को साझा करूंगा, जिससे आपको इसके उपयोग एवं उपयोगिता से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

सबसे पहले पेटीएम पोस्टपेड के साथ अपना 1 साल का अनुभव बताना चाहूंगा, जिसका उपयोग करते हुए मैंने पाया है कि यदि आपका कोई स्थाई आए स्रोत नहीं है तो ऐसी कोई भी बैंकिंग सुविधा का उपयोग ना करें जिसमें आपको बैंक द्वारा क्रेडिट लिमिट या लोन राशि दी जाती है। वैसे तो यह एक सहज बात है जो सभी जानते हैं, परंतु कई लोग यह सोचे बिना लोन या क्रेडिट सुविधा शुरू कर लेते हैं।

यदि आपका कोई स्थाई आय स्रोत है और आप ऋण या क्रेडिट लोन लेने का सोच रहे हैं या ले चुके हैं तो उसे सावधानी से उपयोग करें, अर्थात कहने का तात्पर्य है कि उसका उपयोग आवश्यक चीजों में ही करें क्योंकि कई बार यह आपके क्रेडिट इसको को प्रभावित करता है। अनावश्यक भुगतान आपके क्रेडिट इसको को प्रभावित नहीं करता परंतु ऐसे भुगतान या खरीदारी जिसमें किसी प्रकार का शुल्क या hidden charges देय हो, वह आपके क्रेडिट स्कोर को खराब कर सकता है।

 Top 10 NBFC Partners

आइए जानते हैं भारत में ऐसी कौन सी NBFC वित्तीय कंपनियां हैं जो क्रेडिट लोन को उपलब्ध कराती हैं।

  1. Aditya Birla Capital
  2. Bajaj Finserv
  3. L&T Finance Holdings Limited
  4. Cholamandalam Investment and Finance Company Limited
  5. Muthoot Fincorp
  6. Reliance Capital
  7. Fullerton india
  8. Poonawalla Fincorp
  9. Edelweiss Financial Services
  10. Mahindra & Mahindra Financial Services Limited

दोस्तों, कई लोगों को परेशानी होती है कि उनका पेटीएम पोस्टपेड खुल नहीं रहा, या अन्य परेशानी जैसे, paytm postpaid not working, paytm postpaid loading आदि तब आप उसी स्थिति में पेटीएम ऐप को इंस्टॉल कर वापस इंस्टॉल करके देख सकते हैं। उसके बावजूद यदि आपका पेटीएम पोस्टपेड काम नहीं कर रहा है तब आप पेटीएम पोस्टपेड के हेल्प सेंटर में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

भारत में यह 10 NBFC कंपनियां आपको BNPL लोन एवं अन्य वित्तीय सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। इसके अलावा भी कई वित्तीय कंपनियां BNPL जैसी सुविधा मुहैया कराती है जिसमें आपको 0% ब्याज दर पर क्रेडिट दिया जाता है। जिनमें से मुख्य NBFC, Aditya Birla Capital एवं Fullerton india है जो पेटीएम पोस्टपेड ऐप में BNPL क्रेडिट लोन प्रदान करते हैं।

Leave a Comment