Paytm Payments Bank के बाद Postpaid और अन्य सेवाए क्यों बंद?

Paytm Payments Bank पर RBI द्वारा 15 मार्च 2024 को डिपॉजिट जैसी सुविधाओं को बंद किए जाने पर Paytm ने अपनी कई वित्तीय सेवाओं को बंद कर दिया है जिसमें Paytm Postpaid शामिल है। RBI ने बुधवार को Paytm की PPBL के Saving Accounts पर Deposit करने पर प्रतिबंध की तारीख 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। जिसके चलते Paytm App की सहायता से ग्राहको को यह विश्वास दिलाया जा रहा है कि Paytm की सुविधाएँ हमेशा चलती रहेगी।

Paytm Payments Bank & RBI

भारत के कई बड़े बड़े अखबारों की माने तो Paytm कि यह परेशानियां. 1 जनवरी 2024 के बाद System audit होने के बाद बढ़ी है जबकि RBI ने Paytm Payments Bank के नए ग्राहको को Wallet KYC के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत 11 मार्च 2023 को रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़े : Paytm Crisis: इन नियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम बैंक हुई बैन, RBI News

Paytm Latest News From RBI

हाल ही में Paytm को Axis Bank से साझेदारी की ख़बरें सामने आ रही है जिसमें पेटीएम ने अपने ग्राहको से सेवाओं को जारी रखने का संदेश दिया है। हालाकि, आरबीआई के इस फैसले के बाद Paytm Postpaid को कई अकाउंट से बंद कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार, Paytm पर ED की जांच संबंधी मामलों पर Money Laundering जैसे मुद्दे सामने आ रहे है जिसका अभी तक आधिकारिक रूप से कोई खबर सामने नहीं आई। रिपोर्ट्स के अनुसार, एक पैन कार्ड की सहायता से 1000 अकाउंट्स बनाने की खबरें सामने आई थी। लेकिन क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स (Soyndbox) और कार्ड मशीन जैसी सुविधाओं को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए आरबीआई ने अपने मोहर लगा दी है।

राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर का बयान

Rajiv Chandrashekhar के अनुसार, कंपनी चाहे छोटा हो या बड़ी भारत की हो या विदेश की कानून का अनुपालन करने पर जांच अवश्य की जाएगी। पेटीएम जैसी कांटेक्ट कंपनी पर आरबीआई द्वारा सुविधाओं को रोक लगाने के बाद राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने शब्दों मे सरकार के रुख को बया किया है।

यह भी पढ़े: Paytm Crisis : RBI ने जारी किए नए FAQs. 15 मार्च तक Paytm Payments Bank की सुविधाएं रहेगी सक्रिय

Leave a Comment