पीएम फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, जाने प्रीमियम दर

PM Fasal Bima Yojana (PMFBY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक फसल बीमा योजना है। इसका उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के कारण फसल के नुकसान की स्थिति में किसानों को वित्तीय सहायता रूप में मदद पहुंचाना है। यह योजना 13 जनवरी 2016 में लागू की गई है और इसमें अनाज, तिलहन और बागवानी फसलों सहित सभी फसलें शामिल हैं। यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है।

आज इस आर्टिकल मे हम पीएम फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जानकारी को समझेंगे।

पीएम फसल बीमा योजना में शामिल जोखिम के प्रकार

इस योजना के तहत किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदाओं से फसल बर्बाद होने पर किसानों को मुआवजा दिया जाता है, बारिश, तापमान, नमी आदि जैसी स्थिति में किसानों को बहुत नुकसान होता है इससे बचने के लिए किसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कम पैसे देकर अपनी फसल का बीमा करवाने की सुविधा मिलती है।

प्राकृतिक आपदा के कारण फसल की बोनी नहीं हो पाई है तो आपको मुआवजा मिलता है यदि किसान फसल काटकर सूखने के लिए खेत में रखते हैं और कटाई के 14 दिन बाद किसी कारणवश नुकसान होता है तो भी मुआवजे का हकदार होंगे।

फसल बीमा योजना सूची के लाभ:

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के फायदे के लिए चलाई जाने वाली स्कीम है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों के लिए अलग-अलग मुआवजे की राशि तय की जाती है

Crop nameAmountArea
कपासRs. 36282Per acre
चावलRs. 37484Per acre
बाजराRs. 17639Per acre
मूंगRs. 16497Per acre

फसल बीमा योजना प्रीमियम दर

PM fasal bima yojana premium rate: इसमें आपको फसल की कुल बीमा लागत का करीब 2 फ़ीसदी प्रीमियम के तौर पर देना होता है यानी ₹2000 में एक लाख का बीमा होता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों से रबी की फसलों के लिए 1.5%, खरीफ की फसलों के लिए 2% एवं बागवानी फसलों के लिए 5% प्रीमियम रेट दिया जाता है।

आवेदन की स्थिति कैसे जांचें

जो भी आवेदक किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्टेटस की जांच करना चाहते हैं वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmfby.gov.in) पर जाकर PM Fasal Bima Yojana Application status check कर सकते हैं, यह ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने से किसान के समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

PM Fasal Bima Yojana Application status
PM Fasal Bima Yojana Application status

How to Get PM Fasal Bima Yojana Benefits:

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार को 72 घंटे के अंदर फसल हानि के बारे में बताना होता है, जितना भी नुकसान आप की फसल को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होता है उसे सही समय पर बताने से सरकार आप को मुआवजा देती हैं।

पीएम फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप भारत में रह रहे हैं एक आम किसान है जैसे कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान हो चुका है तो आप प्रधानमंत्री Fasal Bima Yojana में इस प्रकार Online apply कर सकते हैं:

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट PMFBY (MINISTRY OF AGRICULTURE & FARMERS WELFARE) पर जाना होगा

pmfby.gov.in pm fasal bima yojana home

उसके बाद “Farmer Corner” वाले सेक्शन पर जाना होगा।

image 5

इसके बाद आपको Farmer Application की विंडो नजर आएगी, जिसमें आपको नया अकाउंट बनाने के लिए Guest Farmer पर क्लिक करना होगा।

Farmer application login window

Register for New Farmer User पेज में पंजीयन हेतु आपको सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा।

New Farmer registration

रजिस्ट्रेशन पेज में संपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको Farmer Login details दी जाएंगे जिसके माध्यम से आप pmfby.gov.in portal में Login कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन प्रक्रिया बेहद आसान प्रक्रिया मानी जाती है, जैसे आप घर पर बैठकर भी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

Helpline / Customer Care Number

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समस्याओं के लिए टोल फ्री (Customer care / helpline number) नंबर 1800-180-1551. Customer care number द्वारा किसी प्रकार की सहायता ना मिलने पर fasal bima yojana के portal pmfby.gov.in पर जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद है कि इस आर्टिकल में Pm fasal bima yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे, Premium Rate, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Application Status कैसे check करे के बारे मे जान चुके होंगे, pm fasal bima yojana upsc, drishti ias आदि के अध्ययन हेतु कारगर जानकारियां मौजूद हैं।

Leave a Comment