PM Vishwakarma Scheme 2023, Kaushal Samman Yojana Online Apply, UPSC

PM Vishwakarma Scheme 2023: Vishwakarma Yojana एक सरकारी योजना है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट ने 13 हजार करोड़ की ‘विश्वकर्मा योजना‘ को मंजूरी दी है। यह योजना 18 प्रकार के पारम्परिक कारीगरों और शिल्पकारों-लोहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार, राजमिस्त्री आदि के लिए गेमचेंजर साबित होगी। इस योजना से करीब 30 लाख परिवार को सशक्‍त किया जाएगा। योजना का सर्वाधिक लाभ हमारे पिछड़े भाई-बहनों को होगा।

यह योजना भारत में पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने और देश को विकसित करने के लिए चलाई गई है। इसकी घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 77वे स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त 2023 को की, और इसे 17 सितंबर, 2023 को पड़ने वाली विश्वकर्मा जयंती पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

भारत के पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ मिलने के साथ-साथ योजना में प्रशिक्षण, कौशल विकास और उद्यमिता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही योजना आधुनिक उद्योगों में पारंपरिक कौशल के उपयोग को भी बढ़ावा देगी।

विश्वकर्मा योजना से 10 मिलियन से अधिक पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ होने की उम्मीद जताई जा है। यह पारंपरिक कौशल और ज्ञान को संरक्षित करने और आर्थिक विकास और रोजगार को बढ़ावा देने में मदद करेगा। यह योजना देश के उन नागरिकों के लिए अत्यधिक लाभदायक साबित होगी जो “गुरु-शिष्य परंपरा” या कारीगरों और शिल्पकारों के बीच पारंपरिक कौशल के परिवार-आधारित काम करना पसंद करते हैं, जो हाथ से काम पर भरोसा करते हैं।

Watch the Video For Learn More

इस योजना के पोर्टल में, Vishwakarma Scheme Certificate और ID Card जारी होने के बाद कारीगरों और शिल्पकारों को एक नई पहचान मिलेगी, जिससे उनकी पेशेवर पहचान में योगदान मिलेगा। यह योजना 5% की रियायती ब्याज दर के साथ पहली किश्त में 1 लाख रुपये और दूसरी किश्त में 2 लाख रुपये तक की ऋण सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा, यह कौशल वृद्धि के अवसर भी प्रदान करता है, नए अत्याधुनिक टूलकिट को प्रोत्साहित करता है, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देता है और विपणन सहायता प्रदान करता है।

दोस्तों ऐसी योजना में, कौशल विकास कार्यक्रमों में बुनियादी और उन्नत दोनों प्रशिक्षण शामिल हैं। प्रतिभागी अपनी प्रशिक्षण अवधि के दौरान 500 रुपये प्रति दिन के वजीफे के हकदार हैं। लाभार्थी अपनी दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए ₹15,000 तक की वित्तीय सहायता के भी पात्र हैं।

इस योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता और वैश्विक पहुंच में सुधार करना है। यह घरेलू और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के भीतर उनके एकीकरण पर जोर देता है। यह योजना विभिन्न व्यवसायों जैसे दर्जी, बढ़ई, टोकरी बुनकर, नाई, लोहार, सुनार, कुम्हार और अन्य को अपना लाभ प्रदान करती है। यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करता है, जिससे सालाना लगभग 15,000 नागरिकों को रोजगार के अवसर मिलते हैं।

PMKVY Portal, ऐसे ले योजना का लाभ

  1. PMVKS (Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman) (coming soon) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर PMVKS के लिए पंजीकरण करें।
  3. अपने आवेदन का समर्थन करने के लिए प्रमाण पत्र, मार्कशीट, और अन्य संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें।

हालांकि, इस योजना का प्रारंभ 27 सितंबर 2023 के बाद पूर्ण हो जाएगा जिसमें इस योजना का पोर्टल एवं पोर्टल से संबंधित आवेदन करने की विधि को अधिकारिक चरणबद्ध तरीके से बताया जाएगा। यदि आप इस योजना से संबंधित आगे आने वाली सभी जानकारी, एवं खबरों को जानना चाहते हैं तो Google news पर Follow अवश्य करें।

PM Vishwakarma Yojana में लाभ लेने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता होना आवश्यक है आइए जानते हैं आवेदन की प्रक्रिया संक्षिप्त में एवं इस योजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

  • आवेदक को PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के लिए पात्र होने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक को Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के लाभ को प्राप्त करने के लिए पारंपरिक शिल्पकार या हस्तकला होना चाहिए।

इसके साथ ही, कुछ समुदायों में कला, जैसे कि मेटल, लकड़ी, कपड़ा, मिट्टी, पत्थर, चमड़ा, बांस, कागज, कांच, और बेंत के समुदायों में से कुछ समुदायों में कला, Vishwakarma Yojana के अंतर्गत सम्मिलित होंगी।

इस योजना में आवेदन कैसे करें?

How to Apply online for Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत training के लिए online registration करना होगा। फिलहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है, लेकिन पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। एक बार Vishwakarma Kaushal Samman Yojana online apply की प्रक्रिया शुरू होने के बाद, हम यहां अपडेटेड जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए आप हमें Google News पर Follow अवश्य करें।

Vishwakarma Kaushal Samman details

योजना का नामPM Vishwakarma Yojana 2023
लाभार्थीशिल्पकार एवं कारीगर
योजना का उद्देश्यकारीगरों एवं शिल्पकारों को आर्थिक सहायता एवं प्रशिक्षण
आवेदन प्रक्रियाOn Portal
Portal Website17 September 2023

योजना के तहत प्रशिक्षण

योजना के तहत, पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे, जैसे:

  • मशीनरी संचालन
  • वित्तीय प्रबंधन
  • विपणन
  • ग्राहक सेवा
  • कंप्यूटर कौशल

कौशल प्रशिक्षण के बाद, कारीगरों और शिल्पकारों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे. वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या किसी अन्य कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. यदि आप एक पारंपरिक कारीगर या शिल्पकार हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने राज्य के कौशल विकास और उद्यमिता निदेशालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को समर्थन और सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई एक पहल योजना है। इसमें वित्तीय सहायता, कौशल विकास और विपणन सहायता प्रदान करके, इस योजना का लक्ष्य इन श्रमिकों की आजीविका में सुधार करना एवं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति मैं सुधार करके भविष्य की आने वाली पीढ़ियों के लिए उनके पारंपरिक कौशल को संरक्षित करना है।

यह भी पढ़ें: PM YASASVI Scholarship Scheme – Online Registration, Exam Date 2023

FAQ’s Vishwakarma Scheme 2023

How to Apply for Vishwakarma Scheme 2023

Candidate’s can apply in Vishwakarma Scheme by visiting the official website portal. Howerver, There is no confirmation news from the source yet, after the portal starts candidate can do online registration.

PM Vishwakarma Scheme Eligibility

To take benefits of this scheme, it is necessary for the candidate to join the applicant Vishwakarma Scheme eligibility, in eligibility the candidate must be a citizen of India and he must be a craftsman or a artisan.

Vishwakarma Scheme 2023 For UPSC

In this article, a lot of information about Vishwakarma Scheme 2023 has been given for UPSC, which you can read on PMform.in, students preparing for UPSC will get all the information related to PM Vishwakarma scheme.

Leave a Comment