PM Awas Yojana 2023 (PMAY), प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता और आवेदन

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा निजोयित एक योजना है जिसके अंतर्गत सभी शहरी व ग्रामीण भारतवासिओ को उनका घर प्रदान कर सके| इसमें वे सभी लोग सम्मिलित है जो अपना खुद का घर लेने में सक्षम नहीं है  सरकार ने राज्यों 9 के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे।

PMAY की शुरुवात जून 2015 में की गयी थी और केंद्र सरकार द्वारा इसका मुख्य लक्ष्य है की (Housing for All) वे सभी को घर दे पाए और ये योजना 2022 तक पूरी होने वाली थी परन्तु ये PMAY 2023  में भी सक्रिय रूप से संचालित है।

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं

जिस तरह से भारत देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और लोगो में आवास की कमी भी बेहद महसूस की जा सकती है और यही कमी भारत सरकार को भी समझ आयी तभी केंद्र सरकार ने २५ जून २०१५ में इस (pmay scheme) शुरू की गयी. ये 2011 में हुई जनगड़ना को अपना आधार बना के इन्होने सभी शहर और ग्रामीण क्षेत्र शामिल है।

(Features of pmay scheme):- 

पीएमएवाई योजना के तहत, सभी लाभार्थियों को 20 साल की अवधि के लिए आवास ऋण पर सब्सिडी ब्याज दर स्लैब 6.50% प्रति वर्ष तय की गई है।
पीएमएवाई योजना के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग लाभार्थियों को भूतल के मकान आवंटित करते समय प्राथमिकता मिलेगी।
पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण के लिए टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल प्रौद्योगिकी का उपयोग।
पीएमएवाई योजना में वर्तमान में देश के पूरे शहरी क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें 4041 वैधानिक शहर शामिल हैं, जहां पहली प्राथमिकता 500 शहरों को दी जाती है जिन्हें “क्लास I” कहा जाता है। इसे 3 चरणों में पूरा करने की योजना है.
क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना प्रक्रिया के शुरुआती चरणों से ही लागू हो जाती है और यह भारत में पीएमएवाई योजना के तहत आने वाले सभी शहरों में लागू हो जाती है।

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

 

जैसा की हम जानते है की सरकार द्वारा दी गयी किसी भी प्रकार की योजना के लिए पात्रता जरूर निर्धारित की जाती है और (PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी कुछ नियन निर्धारित है, अगर सरल भाषा में कहे तो सरकार का मुख्य एजेंडा PMAY के साथ इतना सा है की वे उन् लोगो को उनका घर लेने में सहायता के सकते जो किसी और रूप से घर लेने में असक्षम है और इसी कारण से ही (Eligibility of PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता निर्धारित है तो आईये इसकी पात्रता कैसे प्राप्त कर सकते है इसके बारे में निचे चर्चा करते है :-

1. सबसे पहले घर में से किसी भी व्यक्ति के नाम पर अपना घर नहीं होना चाहिए चाहे फिर वे पति , पत्नी या अविवाहित बच्चा ही क्यों ना हो और यदि घर का कोई बच्चा जिसकी शादी या वे व्यस्क रूप से कमा रहा हो तो उसको उसको इसके अंतर्गत शामिल नहीं किआ जा सकता।

2. पीएमएवाई के लाभार्थियों में मुख्य रूप से मध्यम-आय समूह (MIG), निम्न-आय समूह (LIG) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के रूप में विभाजित समाज के वर्ग शामिल हैं। यह वर्गीकरण प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक बनाने में मदद करता है की कौन पात्रता हासिल कर सकता है।

3. यदि कोई विवाहित जोड़ा जो अपना घर लेने में सक्षम नहीं है और वर्गीकृत श्रेढ़ी में आते है तो उनको भी PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता के लिए पात्र मन जायेगा।

4. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं सशक्तिकरण रूप बनाने के लिए, इकाई का स्वामित्व या तो केवल परिवार की महिला मुखिया के पास होना चाहिए या परिवार के पुरुष और महिला मुखिया के पास संयुक्त रूप से होना चाहिए। यदि परिवार में कोई वयस्क महिला नहीं है, तो इकाई परिवार के पुरुष मुखिया के नाम पर हो सकती है।

5. आखिरी में ये सुनिश्चित किआ जाता है की जिस भी व्यक्ति को पात्रता प्राप्त हो तो उसके पुरे परिवार के किसी भी सदस्य के पास पुरे देश के किसी भी हिस्से पर पक्का मकान ना हो और साथ ही पहले किसी भी रूप के आवास योजना का लाभ न उठाया हो

ये सभी पात्रता प्राप्त करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण तथ्य है जो इन सभी नियमो के अंतर्गत आते है वो PMAY Scheme २०२३ का लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दस्तावेज (Documents For PM Awas Yojana)

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य वर्ष 2022 के अंत तक लगभग 20 मिलियन लोगों को उनका स्वयं का घर प्रदान करना था। योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) के ज़रिए होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी दी जाती है। PMAY के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है। लेकिन, लोन पर मिलने वाली इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दस्तावेज (Documents For PM Awas Yojana) की नीचे सूचि तैयार की गयी है

 1.पहचान प्रमाण दस्तावेज:

  • वोटर कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • आधार कार्ड

  • पासपोर्ट

  • फोटो के साथ सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड

2. निवास प्रमाण-पत्र दस्तावेज

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • आधार कार्ड

  • वोटर आई कार्ड

  • यूटिलिटी बिल

  • पासपोर्ट

  • राशन कार्ड

  • बिजली बिल

  • टेलीफोन बिल

 3. निवास प्रमाण-पत्र दस्तावेज

  • शेयरधारिता पैटर्न की नवीनतम सूची

  • MOA

  • पार्टनरशिप डीड

  • पैन कार्ड

  • बिक्री कर

  • VAT पंजीकरण प्रमाणपत्र

  • SEBI पंजीकरण प्रमाणपत्र

  • ROC द्वारा जारी पंजीकरण संख्या

2023 में PMAY के लिए आवेदन कैसे करें?

PMAY के लिए आवेदन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप में आप आवेदन दे सकते है आप ये कैसे कर सकते है ये आपको निचे समझाया गया.

योजना का नाम
(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना
आर्टिकल का नाम
प्रधानमंत्री आवास योजना 2023
आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना
कौन आवेदन कर सकता है?
 सरकार ने राज्यों 9 के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया
लाभ
होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी दी जाती है
आवेदन का माध्यम
ऑनलाइन और ऑफलाइन’ माध्यम से आवेदन करना होगा।
Official WebsiteClick Here

 

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ आसान से चरण है जिनके द्वारा आप PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र को भर सकते है :-

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन
PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन

 

1: PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। / https://pmaymis.gov.in/ 
2: मेन्यू टैब के तहत सिटीजन असेसमेंट (Citizen Assessment) ऑप्शन पर क्लिक करें।
3: आवेदक अपना आधार कार्ड दर्ज करेगा।
4: आधार संख्या दर्ज हो जाने के बाद, आवेदन पेज खुल जाएगा।
5: PMAY आवेदक को इस पेज पर आय विवरण, व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाता विवरण तथा अन्य आवश्यक जानकारी सहित सभी आवश्यक विवरण दर्ज करना चाहिए।
6: PMAY आवेदकों को सबमिट करने से पहले सभी जानकारी दोबारा जांचनी चाहिए।
7: जैसे ही कोई व्यक्ति ‘सेव’ विकल्प पर क्लिक करेगा, उसे एक यूनिक एप्लिकेशन संख्या प्राप्त होगी।
8: आपको भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।
9: अंत में, व्यक्ति अपने निकटतम CSC कार्यालय या अपने होम लोन की पेशकश करने वाले वित्तीय संस्थान / बैंक में फॉर्म जमा कर सकता है। उसे फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

 

PMAY के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

आप (PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजनाप्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु किसी भी सीएससी कार्यालय जाएं। PMAY आवेदन पत्र भरें और इसे अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ वहीं जमा करें। आप किसी बैंक में जा कर जो PMAY से जुडी होयी है आप वहा पर जा कर भी ऑफलाइन PMAY के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।

MP इंदौर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना

PM Awas Yojana indore, mp: दोस्तों कई लोग, मध्य प्रदेश में इंदौर क्षेत्र से इस योजना का लाभ ले रहे हैं, इंदौर के कई क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना की इमारतों का काम सुचारू रूप से जारी है। जानकारी के लिए बता दें इंदौर के लिंबोदी क्षेत्र में इस योजना की तीन इमारतों को खड़ा किया गया है, बताया जा रहा है इमारतों की संख्या भविष्य में बढ़ा दी जाएगी। यह इमारतें देवगुराडिया RTO बाईपास के पास बनाई जा रही है, कई इमारतें पालदा में स्थित हैं जिनका काम पूरा हो चुका है।

यदि आप भी इंदौर जिले में रहते हैं, और इस योजना के अंतर्गत फ्लैट खोज रहे हैं, तब आप ऊपर बताए गए क्षेत्र में जाकर जानकारी निकाल सकते हैं, या नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना नाम एवं सवाल लिख सकते हैं।

निष्कर्ष :-

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट (PMAY) भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएँगे। सरकार ने ९ राज्यों के ३०५ नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे।

पहले की योजनाओं के विपरीत ईडब्ल्यूएस और एलआईजी की महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सरकार के प्रयासों को जारी रखते हुए, पीएमएवाई (यू) ने इस मिशन के तहत परिवार की महिला मुखिया को घर की मालिक या सह-मालिक होने का अनिवार्य प्रावधान किया है। पीएमएवाई (शहरी) के कार्यक्षेत्र में अधिक संख्या में लोगों को उनकी आय, वित्त और भूमि की उपलब्धता के आधार पर शामिल करना सुनिश्चित करने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला अपनाई गई है।

और पढ़े :-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब आएगी?

UP Rojgar Sangam रजिस्ट्रेशन से लेकर job apply कैसे करे?

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 List, Status — CM Kisan Kalyan Yojana beneficiary list

Leave a Comment