Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: फसल नुकसान पर किसानों को बीमा, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 फरवरी 2016 को शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए उनके द्वारा उगाई गई फसल के खराब होने पर किसानों को मुआवजा दिया जाता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानो की फसल को किसी प्राकृतिक आपदा आने के कारण जो हानि होती है उसे कम करने के लिए भारत सरकार के तहत एक अच्छी योजना है। Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अनुसार फसलों के लिए अलग-अलग राशि दी जाती है यह राशि प्रति एकड़ के हिसाब से दी जाती है अगर किसी किसान ने कपास की फसल लगाई है तो उसके लिए 36282, चावल की फसल के लिए 37484 रुपए, बाजार की फसल के लिए 17639 रुपए, मक्का की फसल के लिए 18742 रुपए मूंग की फसल के लिए 16497 रुपए किसानों के खाते में डाल दिए जाते हैं। इस योजना के तहत किसानों से रबी फसल के लिए 1.5% खरीफ फसल के लिए 2% और बागवानी फसलों के लिए 5% का प्रीमियम लिया जाता है।

क्या है Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार की ओर से किसानों के लिए शुरू की गई एक सरकारी बीमा योजना है इस योजना के द्वारा अगर फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण जैसे सूखा पड़ना, अत्यधिक बारिश होना, कीटो रोगों से जो फसल को नुकसान होता है उसे नुकसान से बचने के लिए काफी फायदेमंद है। अगर पसंद नष्ट हो जाती है तो इसकी पूरी भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्लेम कैसे मिलता है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्लेम लेने के लिए किसान भाइयों को 72 घंटे के अंदर कृषि विभाग को फसल खराब हुई है इस चीज के बारे में बताना होता है फिर आवेदन करने के बाद फॉर्म में आपकी फसल कैसे खराब हुई है,कौन सी फसल आपने बोई थी, कितने एकड़ में आपकी फसल खराब हुई है यह सब बातें बतानी पड़ती है इस सबके अलावा आपको जमीन की जानकारी के साथ जो पॉलिसी आपने ली थी उसकी फोटो कॉपी देनी होती है फिर कुछ दिन बाद बीमा कंपनी और कृषि विभाग के अधिकारी आपके खेत को देखने के बाद नुकसान कितना हुआ है यह सब देखने के बाद अगर सब सही पाया जाता है तो क्लेम का पैसा आपके बैंक अकाउंट में डाल दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Pm Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Check कैसे करें?

यह दस्तावेज हे जरूरी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए किसानों के पास कुछ मुख्य दस्तावेज होना बहुत आवश्यक है तभी वह सूचना में आवेदन कर सकते हैं

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए
  • खेत का खसरा नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हेल्पलाइन नंबर एवं मोबाइल ऐप

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान भाई सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800 2005 142 या 1800 120 90 9090 पर कॉल कर सकते हैं । इसके अलावा सरकार ने एंड्राइड ऐप की भी शुरुआत कर दी है जो आप किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट www.pmfby.gov.in पर जाए।
  2. इसके बाद वह होम पेज पर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
  3. अब आवेदन करता किसान अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करे।
  4. इसके बाद आवेदनकर्ता सभी जरूरी डीटेल्स,नाम ,पता, आयु , राज्य आदि डालें।
  5. इसके बाद किसान भाई सबमिट बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana 16th Installment Date 2024: इस दिन आयेगी पीएम किसान योजना की 16वी किस्त!

1 thought on “Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: फसल नुकसान पर किसानों को बीमा, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Comment