इस योजना में मिलता है ग्रामीणों का 1.20 लाख रुपये का फायदा, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश: भारत में आज भी ऐसे कई ग्रामीण क्षेत्र है जहां सरकारी योजनाओं की पहुंच दूर है, इस स्थिति में मोदी सरकार ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) जैसी कई योजनाएं चलाती है। इस योजना के तहत ग्रामीणों को कच्चे मकान पर पक्के मकान बना कर दिए जाते हैं, 2015 में लॉन्च की गई प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 1.20 लख रुपये दिए जाते हैं।

यदि आपका ग्रामीण क्षेत्र में कच्चा मकान है तब आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं PM Awas Yojana Online Apply करने की प्रक्रिया को हम विस्तार से बताएंगे। इसके अलावा, आज के इस आर्टिकल में हम इस योजना में मिलने वाले लाभ (1.20 लाख रुपये) एवं इस योजना में आसानी से ऑफलाइन आवेदन करने के बारे में जानेंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Latest Update

Pradhan Mantri Awas Yojana

ABPLive के अनुसार, बीते कुछ दिनों पहले मोदी सरकार ने 2023 में इस योजना का विस्तार करने का फैसला लिया है जिसमें 2023 में कुल 80 लाख आवास बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रफल में रहने वाले नागरिकों को 1.20 लख रुपए तथा चट्टानी क्षेत्रफल में रहने वाले लोगों को 1.30 लख रुपए की आर्थिक सहायता की जाती है।

मध्य प्रदेश में इस योजना का लाभ लगभग 23 लाख नागरिकों को आवास दिया जा चुका है, इस योजना की कुल लागत 1375 करोड रुपए रखी गई है जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार 60 से 40% साझा करती है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कच्चे मकान की जगह पक्का मकान बनाकर स्वतंत्रता पूर्ण जीवन प्रदान करना है।

कैसे मिलेगा लाभ?

केंद्र सरकार इस योजना को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार से चलती है इसके आधिकारिक वेबसाइट भी अलग-अलग है जहां पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए https://pmayg.nic.in/ पर आवेदन किया जा सकता है जबकि शहरी क्षेत्र के लिए https://pmay-urban.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के पहले इसके मुख्य लाभ को जानना आवश्यक है।

इस योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थी को पक्के मकान या पुराने मकान की मरम्मत करने के लिए 1.20 लाख रुपये दिए जाते हैं, जिसे तीन किस्तों में दिया जाता है। यह आर्थिक सहायता नागरिकों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है जिसका उपयोग कर वह अपने पक्के मकान या मकान के मरम्मत का काम शुरू कर सकता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

  • इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।

     

  • आवेदक का पहले से पक्का मकान नहीं होना चाहिए।.

     

  • लाभार्थी को किसी अन्य सरकारी आवास पहल से लाभ नहीं होना चाहिए।

     

  • परिवार में 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई वयस्क शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है।

     

  • वे भूमिहीन परिवार अपनी अधिकांश आय दैनिक मजदूरी से कमाते हैं।

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता रखते हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, परंतु उससे पहले आपको दस्तावेज के बारे में जानना आवश्यक है। इस योजना में आवेदन करने से पहले लगने वाले मुख्य दस्तावेज के बारे में।

Documents to apply Pm Awas Yojana

किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता के साथ दस्तावेज संलग्न करने की आवश्यकता होती है, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY – Rural) के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • परिवार की समग्र आईडी
  • मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड आधार नंबर
  • राशन कार्ड
  • मकान या पेट का विवरण
  • बैंक अकाउंट विवरण

दोस्तों, यह मुख्य दस्तावेज है जो प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करते समय संलग्न किए जा जाते हैं, समय के साथ योजनाओं में बदलाव किया जाता है इसलिए दस्तावेजों की पुष्टि करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अवश्य चेक करें।

How to Apply Pm Awas Yojana online

जैसा कि हमने आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया है प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता एवं दस्तावेज के बारे में जानने के बाद, अब जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के बारे में स्टेप बाय स्टेप।

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर जाना होगा।

pm awas yojana homepage for online apply

मेनू मैं आपको Awaassoft पर क्लिक कर रहा होगा।

image 1

इसके बाद, Data Entry पर क्लिक करें।

new registration

अब आपके सामने loginmaster विंडो खुल जाएगी जिसमें से आपको चौथे नंबर पर Data Entry for awas पर लॉगिन करना होगा।

select state

अपने राज्य (State) का चुनाव करें।

इसके बाद आपको अंतिम प्रक्रिया लॉगिन कर आवास योजना में नए डाटा को दर्ज करना होगा।

इसके अलावा यदि आपको ऑनलाइन आवेदन भरने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है तो उसे स्थिति में आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी आसान प्रक्रिया है, उदाहरण के लिए यदि आप मध्य प्रदेश में रहते हैं तो आपको नगर निगम / नगर पालिका कार्यालय में जाकर आवेदन के लिए फॉर्म भरना होगा।

अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र में आप इस योजना को ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

आवेदन करने के बाद आवास निर्माण स्वीकृति की तारीख से 12 महीने के भीतर निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाना होगा। इसके अलावा, अगर आप पहले इस योजना मे आवदेन कर चुके हैं तब आप Application Status official website पर देख सकते हैं।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए पक्के मकान एवं पुराने मकान की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसमें लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये की सहायता मुहैया कराई जाती है। हालांकि 2023 में ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रक्रिया को जटिल बना दिया है अर्थात बंद कर दिया गया है, इसलिए यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको ऑफलाइन आवेदन करने का सुझाव देंगे।

कृपया ध्यान दें, यह लेख जानकारी के लिए समाचार पत्रों एवं इंटरनेट के माध्यम से लिखा गया है, जिसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है। कृपया सरकारी योजनाओं में आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट का अवलोकन अवश्य करें।

Leave a Comment