Sahara India Refund News: सहारा इंडिया के निवेशकों का पैसा पर मिलेगा ब्याज।

Sahara india news 2023: दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बड़ी खबर सामने आए हैं। जब सहारा इंडिया द्वारा निवेशकों से करोड़ों रुपए की राशि जमा कराई गई थी, तब सभी लोगों ने अपनी मेहनत से कमाए सहारा इंडिया कंपनी में पैसों को निवेश किया था, कंपनी तो बंद हो गई परंतु निवेशकों का पैसा अभी तक वापस नहीं आया। खबरों के अनुसार सहारा इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) ने तकरीबन 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये जमा कराए थे।

Latest News Sahara india

हाल ही में पता चला है कि, SEBI ने जमाकर्ताओं को भुगतान करने के लिए सहारा-सेबी फंड से 5,000 करोड़ रुपये का बकाया वसूला है। यह फंड 2012 में सहारा समूह द्वारा अपने निवेशकों का बकाया पैसा चुकाने के लिए बनाया गया था।

दोस्तों सूत्रों के अनुसार, बताया जा रहा है कि सेबी ने वैकल्पिक रूप से पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (OFCD) जारी करने से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन के लिए Sahara india financial corporation limited (SIFCL) और उसके अध्यक्ष सुब्रत रॉय पर 6.48 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

माननीय दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत रॉय को हाई कोर्ट में पेश होने का आदेश रद्द कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी के ओएफसीडी जारी करने से संबंधित एक मामले में Sahara india group प्रमुख सुब्रत रॉय को उसके समक्ष पेश होने का निर्देश देने वाले पटना उच्च न्यायालय के आदेश को रद्द कर दिया है।

इसके अलावा, माननीय सुप्रीम कोर्ट यदि sahara india refund से संबंधित जानकारी भेजते हैं तो सहारा इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर इसे उपलब्ध कराया जा सकता है, अन्य प्रकार की जानकारियों की पुष्टि करने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

Sahara india payment news: इस मुद्दे पर सहारा इंडिया के निवेशको को अपने पैसे वापस लेने का बेसब्री से इंतजार है, सहारा इंडिया में जितने भी लोगों ने निवेश किया है वह सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का इंतजार कर रहे हैं, हाल ही में मीडिया रिपोर्टर सहारा इंडिया से संबंधित तमाम प्रकार की नई खबरों को सामने लेकर आ रहे हैं।

सहारा इंडिया के निवेशकों को मिलेगा ब्याज सहित पैसा वापस!

Sahara india today news

दोस्तों, सहारा इंडिया में सभी निवेशकों के पैसे को वापस उनके अकाउंट तक पहुंचाने की प्रक्रिया जारी है, अमित शाह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सहारा के निवेशकों को उनका पैसा ब्याज सहित वापस मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने की योजना पर काम कर रही है कि निवेशकों को उनका पैसा जल्द से जल्द वापस मिले. इस दौरान निवेशकों से सरकार द्वारा संयम बरतने को कहा गया है। हालांकि, संयम का अर्थ उन लोगों से पूछो जिन्होंने सहारा इंडिया जैसी कंपनी में अपने पैसों का निवेश किया है।

आइए जानते हैं इस न्यूज़ आर्टिकल में सहारा इंडिया से संबंधित ताजा खबर के बारे में, यह केवल एक न्यूज़ आर्टिकल नहीं है बल्कि यहां में आपको सहारा इंडिया कंपनी के बारे में तमाम प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताने वाला हूँ। इसलिए अंत तक पढ़ें एवं अंत में कमेंट के माध्यम से आपकी राय अवश्य दें।

SEBI Updates on Sahara india Parivar 

सेबी ने सहारा समूह की कंपनी के बैंक, डीमैट खाते जब्त करने का आदेश दिया। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 6.57 करोड़ रुपये का बकाया न चुकाने पर सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SHICL) के बैंक और डीमैट खातों को जब्त करने का आदेश दिया है।

दोस्तों, जानकारी के लिए बता दे कि माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा 29 मार्च 2023 को एक ऐतिहासिक फैसले के साथ सहारा इंडिया द्वारा 5000 करोड़ रुपये निकाले गए थे जिसमें सहारा इंडिया के जितने भी निवेशक है जो सालों से अपने पैसों की मांग कर रहे थे उन्हें यह पैसा वापस दिया जाएगा। मौजूदा हाल को देखते हुए, निकाले गए पैसों से सभी निवेशिकों का तो पैसा वापस नहीं हो पाएगा परंतु दिसंबर तक सहारा इंडिया के कई निवेशिकों तक पैसा पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

CRCS Sahara Refund Portal

आपने भी सहारा इंडिया में निवेश किया था एवं मौजूदा हाल को देखते हुए कंपनी निवेशकों का पैसा वापस नहीं कर रही है तो इस माध्यम से आप अपने पैसों को निकाल सकते हैं। CRCS के माध्यम से आप अपना Sahara india मैं निवेश किया गया Refund निकाल सकते हैं, चलिए सबसे पहले जानते हैं CRCS Portal होता क्या है?

CRCS का मतलब सेंट्रल रिकवरी सेल (Central Recovery Cell) होता है। यह भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का एक प्रभाग है जो निवेशकों को उनके भुगतान में चूक करने वाली कंपनियों से पैसा वसूलने के लिए जिम्मेदार है। सहारा इंडिया के मामले में, CRC सहारा समूह द्वारा अपने निवेशकों को दिए गए पैसे की वसूली के लिए जिम्मेदार है, जो अपना काम बखूबी कर रहे हैं।

यदि आपने भी सहारा इंडिया में निवेश किया है और आपको अभी तक अपना Sahara india Refund नहीं मिला है, तो आप सीआरसी में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन या मेल द्वारा कर सकते हैं. CRC Website में सहारा निवेशकों के लिए एक पेज बनाया गया है जहां आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वह अपनी शिकायत online form के माध्यम से भी दर्ज कर सकते हैं अथवा SEBI के हेड ऑफिस के पते पर शिकायत पत्र भी भेज सकते हैं।

दोस्तों यदि आप CRCS Portal की अधिकारिक वेबसाइट पर Register Your Complaint with MCA21 Helpdesk के माध्यम से Sahara india की कंप्लेंट कर सकते हैं।

CRC website sahara india

यह भी पढ़ें: Seekho Kamao Yojana शुरू होने जा रहे हैं, युवा रजिस्ट्रेशन!

Sahara india Refund Form कैसे भरें?

दोस्तों यदि आप रिफंड फॉर्म भर कर अपना निवेश किया गया धन वापस लेना चाहते हैं तो आपको रिफंड फॉर्म भरना होता है, इस फॉर्म में तमाम प्रकार की जानकारी भरनी होती हैं जिसके माध्यम से सहारा इंडिया के अकाउंट को वेरीफाई किया जाता है। सेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर यह फॉर्म अवेलेबल है Sahara india Refund pdf form हम नीचे आपको उपलब्ध करा देंगे।

sahara india refund form
sahara india refund form

 

Sahara india refund payment pdf form, सभी जानकारी भरने के बाद आप इस रिफंड फॉर्म को दिए गए पते पर भेज सकते हैं:

Stock Holding Corporation of India Ltd.,
Unit: SEBI – Sahara Refund,
SHCIL House, Plot No.P-51, TTC Industrial Area,
MIDC, Mahape,
Navi Mumbai : 400 710

यह भी पढ़ें: Sarkari Loan App से लोन कैसे लें? – Top 5 Government loan apps in india

दोस्तों, इस आर्टिकल में तमाम प्रकार के सहारा इंडिया से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है जो कि ताजा खबरों के सूत्रों के द्वारा ली गई है। यदि किसी प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल में नहीं है तो नीचे दिए गए कमेंट में अवश्य लिखें। हम कोशिश करेंगे सहारा इंडिया से संबंधित सभी जानकारियों को एकत्रित कर आप तक पहुंचाने की।

Leave a Comment