Sambal Yojana MP: संबल योजना क्या है? Sambal Yojana registration कैसे करे

आजकल सरकार द्वारा लोगो की सहायता हेतु बहुत से कार्य और योजनाओ की उत्पत्ति की जा रही है ताकि समाज में सभी लोगो को उनके अधिकार और उनको एक बेहतर जीवन मिल सके जो वो लोग इसको केवल एक सपना मानते है सरकार उस सपने को साकार करने के लिए कुछ ऐसी योजना लाते है जो उन लोगो को किफायती साबित हो सकती है. इन्ही योजनाओ में से एक योजना के बारे में आज हम चर्चा करेंगे अब इस आर्टिकल में संबल योजना 2.0 के बारे में डिटेल में बात करने वाले है.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या है?

आज हम मध्यप्रदेश के संबल योजना 2.0 के बारे में बात करते है, राज्य सरकार द्वारा अपने राज्यों में आये दिन नयी योजनाओ का गठन करते रहते है सरकार द्वारा करोड़ों असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते है. सरकार द्वारा श्रमिकों को लाभ दिए तो जाते है परन्तु उन तक वो सभी लाभ ठीक रूप से नहीं पहुंच पाता। इसलिए ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जन कल्याण संबल योजना का निर्माण किआ गया है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा श्रमिकों को सुरक्षा एवं उनके हितो की रक्षा की जाती है. सरकार निम्न वर्ग के लोगो की सहायता के उनको भी एक सामान्य जीवन प्रदान करवाना चाहते जिसमे उन्हें जरूरतमंत चीज़ो के लिए जूझना ना पड़े.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
योजना का नाम
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना
योजना को शुरू किया गयासन 2018 में
योजना में संशोधन
जून, 2019 में कांग्रेस सरकार द्वारा
विभागश्रम विभाग
लाभार्थी
असंगठित क्षेत्रो के श्रमिक मजदूर
ऑफिसियल वेबसाइट
Website

 

संबल योजना को मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसका मुख्य रूप से श्रमिको को सहायता करना है इसके अंदर सामाजिक सुरक्षा से लेकर आर्थिक सुरक्षा भी शामिल की गयी है.

संबल योजना 2.0 की शुरुवात 1 अप्रैल वर्ष 2018 में माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा मध्यप्रदेश के राज्य में लागु की गयी थी.

संबल योजना के लाभ 

Mukhyamantri Jan kalyan Sambal yojana के अंतर्गत आने वाले मुख्य लाभ इस प्रकार है :-

संबल योजना के लाभ 
संबल योजना के लाभ

1. बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन
2. दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा
3. तय सीमा तक बिजली बिल की माफ़ी
4. बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना
5. अंत्येष्टि सहायता प्रदान करना
6. निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल

ये सभी लाभ मध्यपरदेश की सरकार द्वारा उन लोगो को दिए जाते है जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है एक बेहतर जीवन देने के लिए मदद की जाती है.

संबल योजना की पात्रता 

1. असंगठित श्रमिक अर्थात वह व्यक्ति जो 18 से 60 वर्ष की आयु का हो एवं जो नौकरी, स्वरोजगार या वेतन हेतु अन्य अस्थाई रूप से कार्य कर रहे है ये योजना उन लोगो को पात्रता प्रदान करती है.
2. किसी ऐसे कार्य मे नियोजित हो जो किसी एजेंसी, ठेकेदार के माध्यम से या प्रयत्क्ष रूप से किया जा रहा हो वो भी संबल योजना की पात्रता प्राप्त होती है

 

3. जिन्हें बीमा, भविष्य निधि, पेंशन आदि सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों का लाभ प्राप्त नहीं होता होते वे सभी भी पात्रता मान्यता प्राप्त करते है

 

जन कल्याण संबल योजना की मुख्य उद्देश्य 

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को संबल कार्ड वितरण किया जाये गए।
असंगठित श्रमिकों इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
श्रमिकों के प्रसूति के दौरान लाभ मिलेगा।
बिजली के बिल के काफी ज्यादा छूट मिलेगी।
अंत्येष्टि / अनुग्रह कार्य में सहायता मिलेगी।
शिक्षा में प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे आने वाली पीढ़ी शिक्षा से वंचित न रहे.
सभी की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करवाना और स्पष्ट रूप से कार्य करना
पेपरलेस कार्य को बढावा देना क्योकि इसमें बहुत देरी लगती है
डिजिटल इंडिया को बढावा दे कर सबको ऑनलाइन लाना।

संबल योजना में पंजीकरण कैसे करें? – (Sambal Yojna Online Registration)   

यदि आप भी Sambal Yojana में Panjiyan करना चाहते है तो कुछ आसान से चरणो से आप Sambhal Yojna Online Registration कर सकते है तो आईये शुरू करते है: –

संबल योजना में पंजीकरण
संबल योजना में पंजीकरण
  1. सबसे पहले आपको Sambal Yojna Online Registration के लिए आपको मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा बनाई गयी योजना पर रजिस्ट्रेशन के लिए उनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.sambal.mp.gov.in पर जाना होगा।
  2. जब आप http://sambal.mp.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपको उसके होम पेज पर आपको सेवाएं विकल्प पर क्लीक् करके सेवाएं विकल्प में जाने के बाद नागरिक को पंजीयन हेतु आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. संबल योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सभी दस्तावेज वेबसाइट पर दर्ज करने होंगे इसके तत्पश्तात एक कॅप्टचा कोड आएगा उसे भर के आप अपने आपको संबल योजना में पंजीकृत हो पाएंगे।
  4. रजिस्ट्रेशन के बाद आप संबल योजना का फॉर्म डाउनलोड करने में सक्षम में और डाउनलोड करने के बाद आप इस फॉर्म को भरने के लिए कुछ दस्तवेजो की डिटेल भरनी जरुरी है और आप किस तरह की सहायता प्राप्त करना चाहते है.
  5. मध्य प्रदेश संबल योजना 2.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी डिटेल भरने के बाद आप Sambhal Yojna Online Registration करने में सफल हो जायेगे

संबल योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

किसी भी प्रकार की योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्कता होती है क्युकी ये जो योजना होती है वो जरूरतमंदो के लिए बनाई जाती है और ये उन तक पहुंचाई जाये सही रूप से इसलिए ही दस्तावेजों द्वारा इन लोगो को मदद प्रदान की जा सके. तो आईये इन सभी आवश्यक दस्तावेजो की सूचि बनाई गयी है

नागरिक का समग्र आईडी कार्ड
पैन कार्ड
परिवार समग्र आईडी कार्ड
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर जो की आधार से लिंक हो
नागरिक के पासबुक की छायाप्रति
नागरिक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
अन्य पहचान पत्र – निवास प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल इत्यादि।

 

सभी दस्तावेज आपके लिए जरुरी नहीं होंगे परन्तु इसमें ही आपको दस्तावेजों के चयन करके आप अपना सम्बल पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने में सफल हो जायगे।

संबल कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

संबल कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जिसके बाद आप अपने संबल कार्ड डाउनलोड करने में सफल हो पाएंगे तो आईये इन चरणों पर चर्चा करते है : –

सबसे पहले आपको संबल कार्ड की वेबसाइट पर जाए और उस पर क्लिक करे
उसके बाद आप मेन्यू बार में स्थित तीन पाई दिखाई देगी, आप उन पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही आपके सामने लिस्ट के रूप में कुछ विकल्प प्रदर्शित होंगे, उसमें आप Beneficiary डैशबोर्ड दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है
क्लिक करते ही उसके नीचे सभी आईडी दर्ज करने का विकल्प आ जाएगा, वहां सारे आईडी दर्ज करें, फिर इसके बाद “विवरण देखे” पर क्लिक कर दें।
क्लिक करते ही आपके सामने आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा,जहां आप यह भी देख सकते हैं कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं, यदि आप पात्र हैं तो उसी के दाहिनी तरफ प्रिंट का चयन कर अपने Sambal Card Download mp कर सकते हैं।

 

और पढ़े :- 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब आएगी?

UP Rojgar Sangam रजिस्ट्रेशन से लेकर job apply कैसे करे?

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 List, Status — CM Kisan Kalyan Yojana beneficiary list

PM Awas Yojana 2023 (PMAY), प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता और आवेदन

Leave a Comment