State Bank of India Green rupee term Deposit – SBI CBO 2024 venue Change

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) द्वारा 12 जनवरी को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट को लांच किया गया। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट का उद्देश्य इको फ्रेंडली प्रोजेक्ट को बढ़ावा देना है। SBI ग्रीन रुपीस टर्म डिपॉजिट भी एक तरह से फिक्स टर्म डिपॉजिट है जिसमें ग्राहक अपने पैसे को पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रोजेक्ट में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, SBI CBO 2024 venue change के बारे में खबरें सामने आई है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपीस टर्म डिपॉजिट के अंदर रिन्यूअल एनर्जी, वाटर कंजर्वेशन और पॉल्यूशन कंट्रोल आदि प्रोजेक्ट शामिल है। इस स्कीम के अंतर्गत निवेशकों को तीन अलग-अलग अवधि में से एक चुनने की सुविधा प्रदान की जाती है जिसमें पहले 1111 दिन दूसरी 1777 दिन और तीसरी 2222 दिन की होती है। इस स्कीम में ब्याज दर फिक्स डिपाजिट की तुलना में ज्यादा है।स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपीस टर्म डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 11 11 दिन के लिए 6.15% और 1777 दिन के लिए 6.15% और 2222 दिन के लिए 5.90% ब्याज ग्राहकों को दिया जाएगा जिन ग्राहकों ने इसमें अपना पैसा लगाया है और वही वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा। इस योजना की एक खास बात यह है कि इसमें एनआरआई (NRI) लोग भी अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Green rupees term deposit क्या है?

wp12874191 sbi bank wallpapers6837361391097885896

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने हरित गतिविधियों के विकास के लिए धन जुटाना के लिए ग्रीन रुपए टर्म डिपॉजिट को शुरू करने का आदेश दिया है। इस स्कीम में भारत के नागरिक और भारत के बाहर के नागरिक और एनआरआई लोग भी निवेश कर सकते हैं इस स्कीम में हजार रुपए से और अधिकतम अपनी क्षमता के अनुसार निवेश किया जा सकता है। ग्रीन टर्म डिपॉजिट भी वैसा ही है जैसा रेगुलर टर्म डिपॉजिट है जो ग्राहकों को एक फिक्स ब्याज दिया जाता है इस योजना को उद्देश्य यह हे कि भारत देश को 2070 तक नेट कार्बन जीरो बनाना है जिसमें एसबीआई की है स्कीम भी योगदान देगी। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपीस टर्म डिपॉजिट के अनुसार अगर आपको पैसे की जरूरत पड़े तो ग्राहक अपनी निवेश पैसे को कभी भी निकाल सकते हैं इसके लिए कोई अलग से शुल्क नहीं देना होगा।

यह भी पढ़े: fd interest rate for senior citizens in 2023

कितना मिल सकता है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन रुपीस टर्म डिपॉजिट मैं 11 11 दिन और 1777 दिन में जो ग्राहक अपना पैसा लगता है उसे 6.65% प्रति वर्ष ब्याज दिया जाएगा उसी प्रकार 2222 दिन में जो ग्राहक अपना पैसा निवेश करेगा उसे इस स्कीम में 6 पॉइंट 40 परसेंट ब्याज प्रतिवर्ष दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत बैंक सीनियर सिटीजन को कुछ अलग से ब्याज एक्स्ट्रा देती है।

कौन-कौन है इस योजना के लिए पात्र

इस योजना में भारत के नागरिक (Resident) गैर व्यक्ति (Non-resident) और NRI (Non resident individual) लोग निवेश करने के लिए पात्रता रखते हैं। इस योजना में गैर व्यक्ति और एनआरआई के वरिष्ठ नागरिक को अतिरिक्त ब्याज के लिए पत्र नहीं है।

इस योजना में निवेश कैसे और कहां जाकर कर सकते हैं?

SBI के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा है कि यह योजना ग्राहकों को नजदीकी ब्रांच पर जाकर इस स्कीम में निवेश कर सकेंगे परंतु यह जल्द ही एसबीआई के योनो एप (Yono app)और ऑनलाइन बैंकिंग पर भी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

ग्रीन रूपी टर्म डिपॉजिट: Toll free number

SBI green rupee term deposit से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस योजना में निवेश वाले ग्राहक SBI द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 18001234 या 18002100 पर कॉल कर इस योजना के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment