Sukanya Samriddhi Yojana account Opening Online indian Post Office

Sukanya Samriddhi Yojana scheme | सुकन्या समृद्धि खाता को खोलने के लिए सोमवार को Post Office खोलिए गए, जैसा कि हम जानते हैं, Sukanya Samriddhi Yojana बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए Indian Post Office द्वारा Saving Account खोलने के साथ अधिक interest rate प्रदान किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम sbi sukanya samriddhi yojana account opening form online in Hindi, sukanya samriddhi yojana calculator इंटरेस्ट रेट कैसे जोड़ा जाता है आदि के बारे में संक्षिप्त विवरण देंगे, इसलिए आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

Latest Update Sukanya Samriddhi Yojana

जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2023 में Sukanya Samriddhi yojana interest rate 7.6% कर दिया गया है, यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो खाते में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष जमा किए जा सकते हैं। इस योजना के तहत वीडियो की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए, परंतु दोस्तों ध्यान रहे अकाउंट ₹250 की राशि से खोलने के बाद आपको प्रति वर्ष ₹250 इसमें जमा करवाने पड़ेंगे, अन्यथा खाते से ₹50 की कटौती की जाएगी। इस खाते को आप सीधे पोस्ट ऑफिस से भी बनवा सकते हैं या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ब्रांच में जाकर Sukanya Samriddhi Yojana Account Opening form भरा जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

sukanya samriddhi account
sukanya samriddhi account

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi: यह एक सरकारी योजना है जो पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई गई है। सुकन्या समृद्धि योजना प्रत्येक परिवार की बेटियों के लिए जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है उन्हें जमा खाता खोलने की अनुमति देता है। इस योजना के तहत 8% तक का ब्याज प्रति वर्ष दिया जाता है। यह खाता मात्र ₹250 मैं खोला जा सकता है, जिसमें न्यूनतम ₹250 एवं अधिकतम प्रतिवर्ष 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान

Disadvantages of Sukanya Samriddhi Account:  दोस्तों जहां पर इस योजना के फायदे हैं तो वहीं पर नुकसान भी हैं, आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान संक्षिप्त में,

1. लॉक-इन अवधि या लंबा समय

यदि आपने भी इस योजना में अकाउंट खुलवाया हो तो आप जानते होंगे सुकन्या समृद्धि योजना में जमा राशि 21 वर्ष तक लॉक-इन होती है। जिसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान पैसा निकाला नहीं जा सकता है। यदि अनावश्यक स्थिति में पैसा निकाला जाता है, तो इसमें भारी जुर्माना देना पड़ सकता है जोकि सुकन्या समृद्धि योजना का एक सबसे बड़ा नुकसान है।

2. अधिकतम जमा राशि

सुकन्या समृद्धि योजना में प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही जमा किया जा सकता है। इससे अधिक जमा करने पर जुर्माना देना पड़ता है, जो काफी तगड़ा जुर्माना हो सकता है इसलिए खाते में जमा राशि को जांचते रहे।

3. कम लचीलापन

जैसा कि हम जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना एक कम लचीली योजना है। इसमें जमा राशि और निवेश अवधि को बदला नहीं जा सकता है।

Sukanya Samriddhi yojana calculator

यह सामान्य केलकुलेटर जैसा ही होता है परंतु यह एक ऑनलाइन टूल है जो आपको यह अनुमान लगाने में मदद करता है कि सुकन्या समृद्धि योजना में आपके जमा पर आपको कितने रिटर्न मिलेंगे। आइए जानते हैं इस केलकुलेटर में सुकन्या समृद्धि योजना की कौनसी जानकारी को भरने के बाद आप इसे कैलकुलेट कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको बेटी की आयु भरनी होती हैं, जब अकाउंट खोला गया था।
  2. उसके बाद आप प्रति वर्ष कितनी राशि जमा करना चाहते हैं वह दर्ज करें।
  3. हाल वर्ष के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर दर्ज करें।
  4. इस प्रकार कैलकुलेशन आपको दिखाई देगी, नीचे दिए गए sukanya samriddhi yojana calculator कि सहायता से आप चेक कर सकते हैं।

Calculator Link – Click Here

1 thought on “Sukanya Samriddhi Yojana account Opening Online indian Post Office”

Leave a Comment