Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual Fund – निवेश के लिए सही स्कीम

Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual Fund: एक मध्यम वर्ग या गरीब परिवार का व्यक्ति अपनी बेटी के भविष्य को बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करता है, सरकार भी ऐसे नागरिकों की मदद हेतु बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli lakshmi Yojana) जैसी कई निवेश एवं बचत योजनाएं चलाती है। सुकन्या समृद्धि योजना में आपको 8% के हिसाब से सालाना चक्रवर्ती ब्याज मिलता है जो प्रतिवर्ष बदलते रहता है।

चलिए जान लेते हैं कि आपको अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाना चाहिए या फिर उसके लिए म्यूचुअल फंड में पैसे जमा करना चाहिए।

हम सभी लोगों को सरकार के द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं पर ज्यादा विश्वास होता है। क्योंकि यह सरकार द्वारा चलाई गई है। हमें इस पर पूरा विश्वास होता है, कि इस पर हमारा कोई भी नुकसान नहीं होगा। परंतु इसके विपरीत भी हमें सोचना चाहिए जैसे कि म्यूचुअल, फंड म्युचुअल फंड में आपको सालाना 15 से लेकर 25% तक चक्रवर्ती ब्याज मिलता है।

Sukanya Samriddhi Yojana and Mutual Fund

यदि आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अलावा एक म्युचुअल फंड खाता भी खुलवाते हैं और उसमें प्रत्येक महीने ₹500 डालते हैं तो आने वाले 21 सालों में आपको सुकन्या समृद्धि योजना से 10 गुना ज्यादा पैसा मिल सकता है हम आपको सभी सबूत के साथ समझाना चाहेंगे कि यह कैसे काम करता है और इसमें इतना ज्यादा ब्याज कैसे मिलता है।

यदि आप अपनी बेटी के अच्छे भविष्य के लिए सही जगह पर पैसा जमा करना चाहते हैं और यह जानकारी भी लेना चाहते हैं कि Sukanya Samriddhi Yojana सही है या Mutual fund? तो आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए और यह आपकी मेहनत की कमाई का भी सवाल है कि आपका पैसा सही जगह पर लगना चाहिए।

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई गई गारंटीड ब्याज स्कीम है। इसमें आपको 7.5% तक ब्याज मिलता है, इस योजना के तहत आप 250 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बेटी का खाता खुलवाने के लिए आपको उसके 10 वर्ष के अंदर खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के बाद आप अपनी मर्जी से जितना भी पैसा हर महीने या 6 महीने में जमा करना चाहे आप इसमें जमा कर सकते हैं।

आपको सुकन्या समृद्धि योजना में 15 साल तक पैसा जमा करना होगा। इन 15 सालों में आपको 7.5% तक का ब्याज मिलेगा और 15 साल के बाद आपको इसमें कोई भी पैसा जमा नहीं करना है। सुकन्या समृद्धि योजना खाते को 21 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद आप इस खाते से पैसा निकाल सकते हैं इस योजना के तहत 21 साल बाद आपका पैसा तीन से चार गुना हो सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) के तहत 18 साल तक निवेश किया जा सकता है जिसके बाद 50% जमा राशि निकासी की जा सकेगी। इसके अलावा, 21 वर्ष पूरे होने पर संपूर्ण राशि निकाली जा सकती है।

Mutual Fund क्या है?

म्युचुअल फंड एक प्राइवेट संस्था है जो सभी निवेशकों का पैसा जमा करके बड़े पैमाने पर सही जगह पर निवेश करते हैं। इन कंपनियों को ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के नाम से भी जाना जाता है। म्युचुअल फंड संस्था पैसा इकट्ठा करके, बड़े-बड़े बिजनेस, उद्योग, शेयर मार्केट आदि में निवेश करती हैं। जिससे अधिक रिटर्न मिलता है। यदि आप म्युचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 15 से 30% तक ब्याज मिल सकता है।

म्युचुअल फंड में पैसा जमा करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन Mutual Fund में पैसा जमा करने के लिए, आप अपने नजदीकी म्युचुअल फंड ऑफिस जाकर वहां अपना खाता खुलवा सकते हैं। मुथूट फाइनेंस, मुथूट म्युचुअल फंड, HDFC Mutual Fund, ICICI Mutual fund आदि जैसे म्युचुअल फंड ऑफिस आपको आसपास देखने को मिल जाएंगे। आजकल सभी बैंकों के द्वारा भी म्युचुअल फंड में पैसा जमा किया जाता है।

आपका जिस भी बैंक में खाता है आप वहां पर म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी ले सकते हैं और वहां भी पैसा जमा कर सकते हैं परंतु आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए की सुकन्या समृद्धि योजना में आपको ज्यादा फायदा होगा या फिर म्युचुअल फंड में जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

किसमें करें Investments SSY or Mutual Fund?

चलिए जानते हैं दोनों में से किस में अधिक फायदा है मान लीजिए कि आपने सुकन्या समृद्धि योजना में हर साल ₹10000 जमा करने का फैसला किया है, जैसा कि आप जानते हैं कि आपको 15 साल तक पैसा जमा करना होगा 15 साल पैसा जमा करने के बाद आपने एक लाख ₹50000 जमा कर दिए हैं। इसके बाद देखना होगा कि आपको 21 साल बाद कितना ब्याज मिलता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual Fund
Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Calculated 8%

21 साल बाद आपका पैसा 3 गुना हो जायेगा। यानि कि अपने डेढ़ लाख रुपया जमा किया है और आपको अंत में 450343 रुपए मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं आपको इन सभी को भी जानना चाहिए परंतु यह जानने से पहले हम यह पता करते हैं कि म्यूचुअल फंड में अगर हम यही पैसा जमा करते तो हमें 21 साल बाद कितना पैसा मिलता।

अगर हम Mutual Fund में जमा करते तो कितना पैसा मिलता

अब आपके यहां पर ध्यान से समझना होगा कि म्यूचुअल फंड में तब आप पैसे जमा करते हैं तो किस तरीके से आपका पैसा 2 गुना से भी ज्यादा रिटर्न निकाल कर देता है चलिए समझते हैं म्यूचुअल फंड में किस तरीके से आपका पैसा बनता है।

जिस तरह से आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर साल ₹10000 जमा कर रहे थे इस तरह आपको म्युचुअल फंड में भी पैसा जमा करना है म्युचुअल फंड में आप Lump Sump तरीके से यानि एक साथ भी पैसा जमा कर सकते हैं और SIP के जरिए अथवा कि हर महीने भी कुछ पैसा जमा कर सकते हैं।

यदि Mutual Fund में हम SIP के जरिए हर महीने 835 जमा करेंगे, इसके हिसाब से 1 साल में आप ₹10020 जमा करते हैं।

इसी तरीके से अगर आप 15 साल तक म्युचुअल फंड में पैसा जमा करेंगे तो लगभग 15 साल में आपका 150300 रुपए जमा होगा।

Note :- आपको बता दे कि म्यूचुअल फंड में आपको कम से कम सालाना 12% ब्याज मिलता है और अधिक से अधिक है 30% तक बढ़ सकता है।

म्युचुअल फंड में सालाना 8% ब्याज दर के हिसाब से (सिर्फ 15 साल)

यदि आप म्युचुअल फंड में हर महीने 835 जमा कर रहे हैं और आप 15 साल तक इसी तरीके से पैसे जमा करते हैं तो 15 साल में आप ₹1,50,300 जमा कर चुके होंगे चलिए देखते हैं। म्यूचुअल फंड में 8% ब्याज दर के हिसाब से आपका कितना पैसा बनेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual Fund

जैसा कि आप देख सकते हैं सीप के जरिए आप हर महीने 835 जमा करते हैं। आपके द्वारा जमा की गई राशि 150000 रुपए है जिसका 15 साल बाद आपको 1,40,568 रुपए ब्याज मिलता है। परंतु यही पैसा अगर आप 15 साल में सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करते तो आपको 15 साल के अंदर ₹102748.86 मिलता।अब आप यहां पर एक छोटा सा उदाहरण देख सकते हैं, कि आपको किस में ज्यादा फायदा दिख रहा है।

म्युचुअल फंड में सालाना 12% ब्याज दर के हिसाब से (सिर्फ 15 साल)

चलिए देखते हैं कि अगर हम 835 हर महीने जमा करते हैं और 12% के हिसाब से 15 साल में हमें कितना ब्याज मिलेगा। जैसा कि आप नीचे देख पा रहे होंगे की 15 साल में आपको ₹1,71,021 का ब्याज मिलता है यानी की 15 साल में टोटल आपका पैसा ₹4,21,321 होता है।

sip mutual fund calculator

यह तो अभी बहुत छोटी रकम है, हमने सिर्फ अभी 15 साल के हिसाब से ही ब्याज की गणना की है परंतु अगर हम इस ब्याज को 21 साल के लिए बढ़ा दे तो कितना पैसा बनेगा यह आपकी सोच से भी बड़े हो सकता है चलिए देखते हैं कि 21 साल बाद आपका कितना पैसा आपको मिलेगा।

जैसा कि आप जानते हैं 15 साल बाद सुकन्या समृद्धि योजना में आपको कोई पैसा जमा नहीं करना होता है उसी हिसाब से हम म्युचुअल फंड में भी 15 साल बाद कोई पैसा जमा नहीं करेंगे और उसके बाद देखते हैं कि हमें सुकन्या समृद्धि योजना से ज्यादा पैसा मिलता है या नहीं।

म्युचुअल फंड में सालाना 12% ब्याज दर के हिसाब से, 21 साल के लिए

सभी स्टेप ध्यान से पढ़े वरना आपको समझ में नहीं आएगा

जैसा कि आपको पता है 15 साल बाद आपके द्वारा जमा की गई राशि और ब्याज की दर मिलाकर ₹4,21,321 जमा होते हैं अब आपको एक भी रुपए जमा नहीं करना है, और 6 साल के लिए आपको यह पैसा ऐसे ही म्युचुअल फंड में रहने देना है। उसके बाद देखते हैं कि आपका पैसा कितना गुना बढ़ता है।

इससे पहले आप यह समझे कि आपका कितना पैसा बनेगा हम आपको बता दें कि 15 साल में आपने जो SIP के जरिए पैसा जमा (1,50000) किया है और उसका इंटरेस्ट जोड़कर (₹4,21,321) जितना भी रुपया बनता है आपको उसे Lump Sump में डाल देना है। उसे हिसाब से आपका जितना भी पैसा बनेगा वह नीचे दर्शाया गया है। आप चाहे तो आपको ऐसा करने की कोई भी जरूरत नहीं है, यदि आप ज्यादा इंटरेस्ट नहीं कमाना चाहते।

sip mutual fund on groww

अब आप यहां पर देख सकते हैं अपने 15 साल में 1.5 लाख रुपए जमा किए थे, और 21 साल बाद आपको 8,31,613 रुपए मिलेंगे जो की सुकन्या समृद्धि योजना से लगभग तीन गुना है।

यहां हमने सिर्फ 12% तक का ही सालाना ब्याज जोड़ा है। म्युचुअल फंड में आपको 15% ब्याज हर कीमत पर मिलता है यदि आप इस ब्याज को 15% कर देते हैं। तो आपको कितना रुपए मिलेगा। आप यह इसका अंदाजा नहीं लगा सकते हैं, चलिए देखते हैं कि 15% के हिसाब से आपको कितना पैसा मिलेगा।

Lump Sump mutual fund calculate

15% सालाना ब्याज दर के हिसाब से आपको 21 साल बाद ₹9,74,541 मिलेगा।

मैंने सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर म्युचुअल फंड को चुना मेरा फायदा

Benefits of Investing in Mutual Funds: मैं भी सभी लोगों की तरह सुकन्या समृद्धि योजना को सही समझा था और मैंने इसमें निवेश करने का अपना निर्णय भी बना लिया था परंतु मैंने इसमें निवेश करने से पहले और भी योजनाओं के बारे में जांच पड़ताल की इसी बीच मुझे म्युचुअल फंड के बारे में पता चला और मैंने दोनों के बारे में अच्छी तरीके से समझा और देखा की किस्म मुझे ज्यादा फायदा होगा।

दोनों को ठीक से जाने के बाद मेरा यह निष्कर्ष निकला की मुझे म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहिए और मैं हर महीने ₹500 के हिसाब से म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू किया आप मेरे म्युचुअल फंड का निवेश और उससे बना ब्याज देख सकते हैं, किस प्रकार से मुझे इसमें फायदा हो रहा है।

mutual fund investment benefits

About Mutual Funds Returns

क्या आप देख सकते हैं मुझे अभी तक म्युचुअल फंड में निवेश करते हुए 14 महीने हो चुके हैं और मैं अभी तक इसमें ₹7000 जमा किए हैं जिसका ब्याज दर 27.72% रहा है यानी कि मुझे साल का1940 का ब्याज मिला है यदि यही पैसा सुकन्याकन्या योजना में जमा करता तो मुझे ₹560 का ही ब्याज मिलता। अब आप यहां पर सबूत के साथ समझ सकते हैं कि आपको किस में ज्यादा फायदा होगा।

Best Comparison of Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual fund

S.no.Deposit Amount (In 15 year)SSY Interest after 21 year+DepositMF Interest (15%) after 21 year + DepositMF Interest (20%) after 21 years + Deposit
1.75000 (415/Month)225170 ₹6,51,300₹14,08,984
2.1,50,000 (833/Month)450343₹13,04,164₹21,85,535
3.2,25,000 (1250/Month)495720₹19,57,030₹25,26,375
4.3,00,000 (1666/Month)6,43,312₹ 26,08,329₹ 33,67,153

म्युचुअल फंड में घर बैठे कैसे खाता खोलें?

यदि आप भी म्युचुअल फंड में खाता खोलकर पैसे जमा करना चाहते हैं और अपने द्वारा जोड़े गए पैसे को कई गुणा करना चाहते हैं। तो आपको ऑनलाइन म्युचुअल फंड खाता खोलना चाहिए। इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड दोनों मोबाइल नंबर से लिंक होने चाहिए और उसे पर ओटीपी भी आना चाहिए।

  • Play Store से आपको Grow App डाउनलोड करना है।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना है।
  • अकाउंट बनाने के लिए आपसे आधार कार्ड पैन कार्ड मांगा जाएगा।
  • उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी देना होगा।
  • इसी खाते में से आपकी हर महीने की किस्त कटेगी और जब भी आप पैसा निकालना चाहेंगे तो इसी खाते में आपका पैसा आएगा।
  • आपका खाता 1 से 2 दिन के अंदर चालू हो जाएगा फिर आप इसमें म्युचुअल फंड के ऑप्शन पर क्लिक करके।
  • अपना कोई भी म्युचुअल फंड चुन सकते हैं जैसे NIPPON Mutual fund, HDFC MF, Index mutual Fund आदि।
  • उसके बाद आपको इसमें सेटिंग करनी होगी कि आपका हर महीने कितने रुपए कटने चाहिए।
  • इस सेटिंग को चुनते समय आपको SIP या LUMP SUMP किसी को भी चुन सकते हैं।
  • यह सभी प्रक्रिया करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना है हर महीने आपके पैसे SIP के जरिए जमा होते रहेंगे।
  • इस प्रकार से म्युचुअल फंड में आपका खाता खुल जाएगा और आपका निवेश भी शुरू हो जाएगा।

Difference between Sukanya Samriddhi Yojana and Mutual Fund

S.no.SubjectSukanya Samriddhi YojanaMutual Fund
1.ब्याज दरसुकन्या समृद्धि योजना में 8% से अधिक ब्याज नहीं मिलता।म्युचुअल फंड में काम से कम 10% और अधिक से अधिक 30% तक सालाना ब्याज मिलता है।
2.समय सीमासुकन्या समृद्धि योजना में आप 50% पैसा 18 साल बाद और पूरा पैसा 21 साल बाद निकाल सकते हैं।म्युचुअल फंड में कोई समय सीमा नहीं है आप अपनी मर्जी से कभी भी पैसा निकाल सकते हैं।
3.खाता कैसे खोलेंसुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपको अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर खाता खुलवाना होगा।म्युचुअल फंड में आप घर बैठे खाता खोल सकते हैं और इसमें पैसे जमा कर सकते हैं।
4.संस्थासुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई गई योजना है।म्युचुअल फंड एक प्राइवेट संस्था है जिसे बैंक और ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा चलाया जाता है।
5.कम से कम राशिसुकन्या समृद्धि योजना में काम से कम आप 250 रुपए और अधिक से अधिक 1लाख रुपए सालाना जमा कर सकते हैं।म्युचुअल फंड में आप काम से कम ₹100 और सालाना 10 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
6.मुनाफासुकन्या समृद्धि योजना में आपका पैसा दो या तीन गुना होता है।म्युचुअल फंड में आपका पैसा 4 गुना से लेकर 6 गुना तक हो सकता है।
7.आवेदन करने की समय सीमासुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए उम्र की कोई आवश्यकता नहीं है आप इसे कभी भी शुरू कर सकते हैं
8.ब्याज कैसे मिलता हैआपके द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना में जितना भी धन जोड़ा जाता है वह धन सरकार या बैंक द्वारा प्रयोग किया जाता है जैसे की बड़े उद्योगों को ब्याज पर पैसे देना, कस्टमर को लोन देना, पैसों को दूसरी जगह कम पर लगाना।म्युचुअल फंड में आपका पैसा Index fubd, Stock market, Bond PPF, Real Estate जैसी जगहों पर लगाया जाता है जहां से अधिक से अधिक रिटर्न मिले।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

Excel sheet calculator

FAQs About Sukanya Samriddhi Yojana Vs Mutual Fund


सुकन्या समृद्धि या म्यूचुअल फंड में से कौन सा बेहतर है?

सुकन्या समृद्धि योजना और म्युचुअल फंड में सबसे बेहतर म्युचुअल फंड है। क्योंकि सुकन्या समृद्धि योजना में आपको फिक्स आठ प्रतिशत सालाना चक्रवर्ती ब्याज मिलता है परंतु म्युचुअल फंड में आपको कम से कम 10% से लेकर 30% तक सालाना चक्रवर्ती ब्याज मिलता है।

क्या मैं सुकन्या समृद्धि में 10 लाख जमा कर सकता हूं?

सुकन्या समृद्धि योजना में अधिकतम सालाना ₹100000 जमा किए जा सकते हैं परंतु आप म्युचुअल फंड में 10 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

क्या एक लड़की के पास 2 सुकन्या समृद्धि योजना हो सकती है?

एक लड़की का सिर्फ एक ही सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोल सकता है परंतु आप म्युचुअल फंड में लड़की के लिए अलग-अलग स्कीम में पैसे जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment