Swayam Portal Kya Hai – Free Registration And Login

SWAYAM Portal Kya Hai: भारत में सामान्य तौर पर कक्षा 9 से लेकर Post Graduation की पढ़ाई आप अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर पूरी करते हैं। कई बार स्थिति ऐसी बन जाती है कि आपके आसपास कोई भी स्कूल या कॉलेज नहीं होता है। इस प्रकार के स्टूडेंट अगर आगे पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें बहुत समस्या हो जाती है। भारत सरकार ने इसी समस्या को ध्यान में रखकर स्वयं पोर्टल (SWAYAM Portal) की शुरुआत की है जिसमें Swayam Portal का Full form – Study Webs of Active–Learning for Young Aspiring Minds है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति बिल्कुल फ्री में अपने घर बैठे सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए सभी प्रकार के कोर्स फ्री में पूरे कर सकते हैं।

SWAYAM Portal की शुरुआत मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की गई है। छात्र-छात्राओं के हितों को ध्यान में रखकर इस योजना की शुरुआत की गई है जहां पर आप सभी सब्जेक्ट बिल्कुल फ्री में पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं सरकार ने 32 DTH Channel भी बिल्कुल फ्री में चलाएं हैं। जहां पर सभी सब्जेक्ट की क्लास चलती रहती है।

आज हम इस आर्टिकल में SWAYAM Portal के बारे में जानेंगे साथ ही समझेंगे कि यह SWAYAM Portal Kaise Kaam Karta Hai. स्टूडेंट्स SWAYAM Portal Free Registration करके अपने पढ़ाई फ्री में कैसे पूरी कर सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में। 

स्वयं पोर्टल क्या है | What is Swayam Portal

भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा यह स्वयं पोर्टल (SWAYAM Portal) तैयार किया गया है। इसमें भारत सरकार की मदद Microsoft और भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने की है। इस पोर्टल पर 2000 से भी अधिक कोर्स बिल्कुल फ्री में पढ़ने के लिए उपलब्ध है। सभी कोर्स Video Lecture के रूप में उपलब्ध है। कक्षा 9 से लेकर कक्षा Post Graduation तक के अलग-अलग सब्जेक्ट, अलग-अलग स्ट्रीम के Video Lecture यहां पर उपलब्ध हैं जो अनुभवी टीचरों द्वारा बनाए गए हैं।

SWAYAM Portal पर आप बिल्कुल फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और यहां पर आप कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक की अपनी स्कूली शिक्षा की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। अगर आप स्कूल जाते हैं और वहां पर आपको कुछ समझ में नहीं आता है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से वही सब्जेक्ट अनुभवी शिक्षकों द्वारा से पढ़ सकते हैं। साथ ही कोई भी डाउट होने पर आप सवाल जवाब भी कर सकते हैं। अगर आप अपने कॉलेज की पढ़ाई घर बैठकर ही पूरी करना चाहते हैं तो यह पोर्टल आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाला है।

स्वयं पोर्टल के उद्देश्य | Objectives of SWAYAM Portal

स्वयं प्रभा पोर्टल का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। ऐसे छात्र छात्राएं जो धन की कमी की वजह से अपनी शिक्षा पर खर्च नहीं कर पा रहे हैं या फिर पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राएं जो अपने स्कूल या कॉलेज की शिक्षा का खर्चा नहीं उठा पा रहे हैं वह इस पोर्टल के माध्यम से डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके घर बैठे ही अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

सरकार ने देश भर के 1000 से भी अधिक अनुभवी शिक्षकों को स्वयं प्रभा पोर्टल पर जोड़ दिया है। सभी शिक्षक सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के माध्यम से Video Format में सिलेबस तैयार करने में मदद कर रहे हैं। ताकि देश भर के सभी छात्र-छात्राओं को बिल्कुल फ्री में एजुकेशन प्राप्त हो सके।

स्वयं प्रभा योजना में सिलेबस कैसे तैयार होता है | Swayam Prabha Yojana Syllabus

देशभर की कुछ प्रमुख शैक्षणिक एजेंसी को भारत सरकार द्वारा इस पोर्टल पर सिलेबस तैयार करने का काम दिया गया है। UGC, NTPEL, CEC, NCERT, NIOS, IGNOU, IIMB ऐसी एजेंसी है जिनको अलग-अलग सब्जेक्ट और अलग-अलग कोर्स का पाठ्यक्रम वीडियो तैयार करने का काम दिया गया है।

Post Graduation का पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी UGC को दी गई है तो वही इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी NTPEL को दी गई है। ठीक इसी प्रकार से बिजनेस और मैनेजमेंट की पढ़ाई से संबंधित पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी IIMB को दी गई है।

अनुभवी शिक्षकों द्वारा जो भी वीडियो पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है वह आप SWAYAM Portal पर जाकर देख सकते हैं। सरकार द्वारा 32 DTH Channel बिल्कुल फ्री में चल दिए गए हैं जहां पर आप घर बैठे ही समय के अनुसार अपनी क्लास अटेंड कर सकते हैं और पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

स्वयं पोर्टल पर मिलने वाले लाभ | Benefits of Swayam Portal

  • स्वयं प्रभा पोर्टल पर आपको कक्षा 9 से लेकर कक्षा Post Graduation तक के सभी सब्जेक्ट के Video Lecture मिल जाएंगे जिन्हें आप बार-बार रिपीट करके देख सकते हैं।
  • आपको बता दें कि इस पोर्टल पर जो भी वीडियो आप देखेंगे वह देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा तैयार किया गया है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन बार-बार देख सकते हैं या फिर अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आप जो भी पढ़ाई कर रहे होते हैं उसके लिए आपको समय-समय पर मूल्यांकन टेस्ट भी ऑनलाइन ही देना होता है, जिससे आपको यह पता चलता रहेगा कि आपको कोर्स कितना समझ में आ रहा है और कितना नहीं।
  • अगर आपको किसी भी प्रकार का डाउट है तो आप पोर्टल के माध्यम से अपना सवाल शिक्षकों को पूछ सकते हैं और उनके साथ चर्चा भी कर सकते हैं।
  • Microsoft कंपनी ने भी इस प्लेटफार्म को तैयार करने में भारत सरकार की मदद की है जहां पर 2000 से भी अधिक कोर्स पढ़ने के लिए उपलब्ध हैं।
  • इस पोर्टल पर रेगुलर कक्षा के अलावा कई प्रकार के कंप्यूटर कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और सर्टिफिकेट कोर्स भी सीखने के लिए उपलब्ध है।

स्वयं प्रभा योजना की पात्रता | Swayam Prabha Yojana Eligibility Criteria

  • भारत का कोई भी मूल निवासी जो पढ़ाई पूरी करना चाहता है वह इस पोर्टल पर रजिस्टर कर सकता है।
  • कक्षा 9 से लेकर Post Graduation तक के छात्र-छात्राओं को यहां पर पढ़ने का मौका मिलेगा।
  • अगर आपने पढ़ाई बीच में छोड़ी है तो आपके यहां पर पढ़ने का मौका नहीं मिलेगा।

Read Also – 

स्वयं प्रभा योजना के 32 DTH Channel की लिस्ट | SWAYAM Portal DTH Channel List

चैनल 01CEC/ UGC मानविकी -1, भाषा और साहित्य.
चैनल 02CEC/ UGC मानव-2, कला, इतिहास, फिलोसोफी और संबंधित विषय.
चैनल 03CEC/ UGC सोशल साइंस -1, समाज विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान और संबंधित विषय
चैनल 04CEC/ UGC सोशल साइंस – 2, एजुकेशन, साइकोलॉजी, होम साइंस और रिलेटेड साब्जेक्ट्स
चैनल 05CEC/ UGC सोशल साइंस – 3, प्रबंधन, पुस्तकालय विज्ञान, सूचना विज्ञान और संबंधित विषय
चैनल 06CEC/ UGC सोशल साइंस – 4, कानून, कानूनी अध्ययन, मानव अधिकार और संबंधित विषय
चैनल 07CEC/ UGC अर्थशास्त्र , कॉमर्स और फाइनेंस
चैनल 08CEC/ UGC भौतिक विज्ञान, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और संबंधित विषयों
चैनल 09CEC/ UGC जीवन विज्ञान, बोतैनी, जूलॉजी, जैव-विज्ञान और संबंधित विषय
चैनल 10CEC/ UGC एप्लाइड साइंसेस, एलीयड भौतिक और रासायनिक विज्ञान और संबंधित विषय
चैनल 11NPTEL रसायन इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान और संबंधित विषय
चैनल 12NPTEL सिविल इंजीनियरी और संबंधित विषय
चैनल 13NPTEL कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग
चैनल 14NPTEL इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स और संचार इंजीनियरिंग और संबंधित विषयों
चैनल 15NPTEL इंजीनियरिंग साइंस और इंजीनियरिंग से जुड़े सामान्य विषय
चैनल 16NPTEL मानविकी, सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन
चैनल 17NPTEL मैकेनिकल इंजीनियरी और संबंधित विषय
चैनल 18NPTEL गणित, भौतिकी, मेटलगार्जी और संबंधित विषय
चैनल 19IIT PAL जीव विज्ञान
चैनल 20IIT PAL रसायन
चैनल 21IIT PAL गणित
चैनल 22IIT PAL भौतिकी
चैनल23 IGNOU स्वतंत्र कला और मानवजाति
चैनल 24 IGNOU कृषि, वोकेशनल और संबद्ध विज्ञान
चैनल 25 IGNOU संस्कृति
चैनल 26 IGNOU राज्य ओपन यूनिवर्सिटी कार्यक्रम
चैनल 27NIOS माध्यमिक स्कूल एजुकेशन
चैनल 28NIOS उच्च माध्यमिक स्कूल एजुकेशन
चैनल 29 CUET क्यूईई 1 (इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में लाइव क्लासेस)
चैनल 30NPTEL गणित
चैनल 31 NCERT स्कूल एंड टीचर एजुकेशन
चैनल 32IGNOU and NIOS टीचर एजुकेशन

 

स्वयं पोर्टल पर रजिस्टर कैसे करें | How to Register on Swayam Portal

सरकार द्वारा स्वयं प्रभा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को बेहद ही आसान रखा गया है। मैं आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहा हूं उसे ध्यानपूर्वक फॉलो करके अपनी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी करें।

  • Registration के लिए आपको सबसे पहले आपको Swayam Portal की आधिकारिक वेबसाइट Swayam.gov.in पर विजिट करना है।

SWAYAM Portal homepage registration

  • जहां पर आपको होम पेज पर Sign-IN/ Register का विकल्प मिलेगा उसे पर क्लिक करें।

SWAYAM Portal login and register

  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जहां पर आपको Don’t have an account? Sing up Now के विकल्प पर क्लिक करना है।

SWAYAM Portal registration form

  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जहां पर आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, ईमेल ऐड्रेस जैसी जानकारी दर्ज करके Send verification code के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपकी ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन कोड जाएगा वह आपको दर्ज करके वेरीफाई करना है और CREATE बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और संबंधित जानकारी आपकी ईमेल आईडी पर आपको मिल जाएगी।
  • इसके बाद आपको SWAYAM Portal के होम पेज पर आना है और Sign-IN के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करके लोगों कर लेना है।
  • इसके बाद आप आसानी से अपने Dashboard पर पहुंच जाएंगे और यहां पर अपनी पसंद के कोर्स को आप सर्च कर सकते हैं और उसमें खुद का एनरोलमेंट कर सकते हैं।

सारांश | Conclusion

शिक्षा हर व्यक्ति का जन्म सिद्ध अधिकार है लेकिन आजकल की शिक्षा बहुत ही ज्यादा महंगी हो गई है। ऐसी स्थिति में आप SWAYAM Portal की मदद से बिल्कुल फ्री में अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक आराम से घर बैठे ही पूरी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको SWAYAM Portal के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं कि आज जो भी जानकारी मैंने दी है वह आपको पसंद आई होगी। अगर आप दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो आर्टिकल को लाइक शेयर जरूर करें। इसी प्रकार की जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Important Link

Swayam Portal Direct Link RegistrationClick Here
Home Page Swayam PortalClick Here
Home PageClick Here

Leave a Comment