TC ke liye application कैसे लिखे? — TC (Transfer certificate)

यदि आप स्कूल या कॉलेज के लिए TC Application लिखना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इसका सही TC Format क्या है और किस प्रकार TC यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखा जाता है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा, कि हम इसमें बताने वाले हैं आपको हिंदी एवं अंग्रेजी में टीसी एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है।

टीसी क्या है? — What is TC?

यदि हम टीसी (TC) की फुल फॉर्म की बात करे तो अंग्रेजी (English) में इसको Transfer Certificate कहा जाता है, इसका अर्थ ये है की जब एक व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरण करता है वो किसी भी फील्ड से हो सकता है वो एक स्कूल जाने वाला विधार्थी हो सकता है या किसी यूनिवर्सिटी में जाने वाला स्टूडेंट भी हो सकता है और ऑफिस में काम करने वाला व्यक्ति भी।

जब कोई व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह पढ़ाई या काम करने जाता है तो उसको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे ये स्पष्ट हो जाता है की वो व्यक्ति जिस कार्य और पढाई के लिए अप्लाई कर रहा है वो इसके लिए सही है. जैसे की कोई विद्यार्थी किसी जगह पर जा कर सीधे 10वी कक्षा के लिए अप्लाई करता है तो ये पता करने के लिए की उसने उससे पहले तक की 9 कक्षा की पढ़ाई की है कि है या नहीं यह Transfer Certificate से साबित हो जाता है।

How to Get TC From School or Collage

जब भी किसी और जगह पढाई या काम के लिए जाते है तो आपको आपकी TC उस स्थान से प्राप्त होती है जहा आप पहले से काम करते आरहे है आपको वहा से टीसी प्राप्त करने के लिए एक एप्लीकेशन देनी होती है जिस के बाद वहा की अथॉरिटी आपको उस एप्लीकेशन के माध्यम से ये पता करती है की आपको टीसी की आवश्कता क्यों है जिसके बाद वे आपको ये जांचने के बाद आपको टीसी प्रदान कर देती है।

TC की आवश्यकता क्यों होती है? 

टीसी की आवश्कता इसलिए होती है की इससे ये साबित हो सके की आप जिस स्थान से पहले तालुक रखते थे अब आपका उससे कोई लेना देना नहीं है जिस ये एक तरह से उस स्थान के लिए भी एक सर्टिफिकेट का काम करता है की अब वो विधार्थी उस जगह से पूर्ण रूप से बाहर होगया है. टीसी से आपका पहले जगह पर व्यवहार कैसा था ये भी पता चलता है इसलिए भी ये बहुत महत्वपूर्ण होती है।

TC लिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चरण :- 

School से Application टीसी (Transfer Certificate) या स्कूल और कॉलेज से ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन लिखने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें;

संस्थान के नाम और पते के साथ उस व्यक्ति (School Principal) का विवरण लिखें जो टीसी जारी करेगा।
दिनांक का उल्लेख करें।
विषय पंक्ति लिखें।
अब टीसी का वास्तविक मामला और कारण लिखें।
लंबित बकाया के लिए लिखें।
धन्यवाद और अपना नाम और विवरण लिखकर एप्लिकेशन को बंद करें।

School से TC लेने के लिए Application कैसे लिखे? – TC ke liye application

tc ke liye application
tc ke liye application

 

आप एक स्कूल के विद्यार्थी हो तो आपको किस प्रकार School से TC (Transfer Certificate) ke liye application लिख सकते है आपको एक औपचारिक एप्लीकेशन लिखने की आवश्कता है तो आईये हम आपको निचे बताते है  : –

आईये लिखते है स्कूल से टीसी एप्लीकेशन कैसे लिखे – (Principal tc ke liye application in hindi)

सेवा में,

श्रीमान/ श्रीमती प्रधानाचार्य जी,

“स्कूल का नाम”

“स्कूल का पता ”

विषय: स्कूल छोड़ने के प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र।

प्रिय महोदय/महोदया,

सविनय निवेदन यह है की मैं ( विद्यार्थी का नाम) आपके विद्यालय का (कक्षा ) विद्यार्थी हूँ, मैं बड़े खेद से ये पत्र आपको लिख रहा हु मैं आपके विधालय में बहुत समय से पढ़ाई कर रहा हूँ और मेरी इच्छा यही से अपनी पढ़ाई पूरी करने की थी परन्तु मेरे पिताजी जिनका तबादला हो गया है और मुझे अपने पुरे परिवार के साथ दुसरी जगह जाना पढ़ रहा है. मैं आपसे नर्म निवेदन यह है  मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्रदान करवा दे जिससे मैं दूसरी जगह जा कर भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ। कृपा करके मुझे  जल्द से जल्द मेरा प्रमाण पत्र प्रदान करने की स्वीयकृति दे आपकी अत्यंत कृपा होगी।  आपके समर्थन की अत्यधिक सराहना की जाएगी.

नाम :

रोल न :

पिताजी का नाम  :

फ़ोन न :

धन्यवाद।

आपका विश्वासी,
नाम

कॉलेज से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

कॉलेज छोड़ने के प्रमाणपत्र
कॉलेज छोड़ने के प्रमाणपत्र

 

सेवा मे,
श्रीमान/ प्रधानाचार्य महोदय
( कॉलेज / विश्वविद्यालय का नाम  )
कॉलेज / विश्वविद्यालय का पता।

विषय –  कॉलेज छोड़ने के प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

आप से विनम्र निवेदन है कि मेरा नाम (अपना नाम ) है और मैं आप के कॉलेज / विश्वविद्यालय का छात्र हूँ। मैंने हाल बी.ए. में  फाइनल वर्ष (अपने कोर्स व वर्ष का नाम लिखें ) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। और अब आगे की पढ़ाई के लिए मुझे संबंधित कोर्स में एडमिशन हेतु दूसरे शहर (शहर का नाम लिखें) जाना होगा। इन कोर्स में दाखिले के लिए मुझे कॉलेज के टी सी प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी तो मैं आपसे नर्म निवेदन यह है  मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्रदान करवा दे जिससे मैं दूसरी जगह जा कर भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ। कृपा करके मुझे  जल्द से जल्द मेरा प्रमाण पत्र प्रदान करने की स्वीयकृति दे आपकी अत्यंत कृपा होगी।  आपके समर्थन की अत्यधिक सराहना की जाएगी.

मैं आप का सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

नाम

कोर्स नाम

आपका साल

आपका कॉलेज रोल नं

Company या Office से Transfer Certificate टी. सी. के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?

Office से Transfer Certificate
Office से Transfer Certificate

 

सेवा मे,

श्रीमान/श्रीमती मैनेजर

(अपनी कंपनी या ऑफिस का नाम लिखे)

(आपकी कंपनी या ऑफिस का शहर, पता लिखे)

विषय – स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु,

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं ( अपना नाम लिखे ) आपकी कंपनी का एक ( पद ) हूँ।  मैं आपकी कंपनी में कुछ 10 सालो से काम कर रहा हु और अभी फ़िलहाल में ही हमारी कंपनी की एक ब्रांच दूसरे शहर में भी खुली है और मेरे बीवी बच्चे भी उस शहर में मुझसे दूर रहते है मैं इस कंपनी की दुसरी ब्रांच में जाना चाहता हु जिससे मुझे अपने परिबार का साथ मिल जायेगा जिससे मैं अपने काम में और अच्छे से मन लगा सकूंगा। जैसे मैं आजतक इस कंपनी की ब्रांच में अच्छे से काम कर रहा हु इससे कंपनी मे काम करने वाले नए कर्मचारी को भी मरे अनुभव का फायदा मिल सकेगा। और कुछ वक्त मैं अपने परिवार के साथ भी गुजार सकूँ। आप मुझे कृपा करके मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र  प्रदान कर दीजिये। अत: आपसे विनम्र निवेदन है की आप मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करने की कृपा करे। जिसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !

आपका आभारी

नाम

आपका पद

TC (Transfer Certificate) in English

 

और पढ़े :- 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब आएगी?

UP Rojgar Sangam रजिस्ट्रेशन से लेकर job apply कैसे करे?

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 List, Status — CM Kisan Kalyan Yojana beneficiary list

PM Awas Yojana 2023 (PMAY), प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता और आवेदन

Leave a Comment