वृन्दावन में घूमने के लिए 10 मनमोहक जगहें

23-03-2024

1. ठाकुर श्री बांके बिहारी जी मंदिर

श्रद्धालु सबसे पहले ठाकुर श्री बांके बिहारी जी के मंदिर आते हैं कहा जाता है कि यहां श्री कृष्ण की मूर्ति स्वयं ही प्रकट हुई थी। यहां फाल्गुन शुक्ल पूर्णिया में 20 मार्च से लेकर 25 मार्च तक रंगों का त्योहार होली का सेलिब्रेशन बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

2. निधिवन

निधिवन 2.4 एकड़ में तुलसी के पेड़ों से गिरा एक धार्मिक स्थल है। रंग महल में निधिवन के कई रहस्य छुपे हुए हैं कहा जाता है कि यहां श्री कृष्णा और राधा निधिवन के जंगलों में रासलीला करते हैं। वृंदावन के इस पावन जगह का रहस्य और चमत्कार लोगों को निधिवन की ओर आकर्षित करता है।

3. श्री राधा मदन मोहन जी मंदिर

इस मंदिर में भगवान श्री मदन मोहन जी की स्थापना की गई है। बताया जाता है यह मंदिर 5000 वर्ष पुराना है, जो करौली में स्थित मदन मोहन जी के इतिहास से जुड़ा हुआ है। इस मंदिर की कहानी अत्यंत रोचक है इसके बारे में आपको एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए।

4. श्री राधावल्लभ मंदिर

कई लोग ऐसे वृंदावन का पहला मंदिर बताते हैं। श्री राधाबल्लभ हिंदू मंदिर में श्री कृष्ण एवं राधा के युगल जोड़े में दर्शन होता है लेकिन यहां श्री कृष्ण एवं राधा को एक ही बताया गया है। श्री कृष्णा में राधा का और राधा में श्री कृष्ण का प्रेम समावेश देखने को मिलता है।

5. प्रेम मंदिर, वृन्दावन

वृन्दावन के इस पवित्र स्थान को प्रेम का प्रतीक बताया गया है। यहां श्रीकृष्ण और राधा की बाल लीलाओं का अनुभव और प्रेम की लीलाएं देख सकते हैं। इस खूबसूरत हिंदू मंदिर की स्थापना जगतगुरु कृपालु महाराज ने भगवान श्री कृष्ण और राधा को प्रेम के उपहार के रूप में वृंदावन धाम में की थी।

6. केशी घाट

वृंदावन का यह है घाट भगवान श्री कृष्ण के अद्भुत मंदिरों से घिरा हुआ है यहां संध्या 6:00 - 6:00 बजे यमुना आरती की जाती है। प्राचीन पारंपरिक कथाओं के अनुसार यहां श्री कृष्ण ने कैसी रक्षा का वध किया था।

7. माँ वैष्णो देवी धाम

वृंदावन में तीर्थ स्थल के लिए प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी धाम अपने सभी रूपों के देवी दर्शनों के लिए जाना जाता है। एक प्राइवेट ट्रस्ट द्वारा संचालित यह धाम भक्तों को शांति एवं पवित्रता का अनुभव करता है।

8. ISKCON Vrindavan

यह स्थान वृंदावन के सबसे प्रसिद्ध स्थान में से एक है अर्थात मथुरा में सबसे खूबसूरत मंदिर माना जाता है। iskcon temple vrindavan room booking के लिए वेबसाइट https://www.iskconvrindavan.com/visit-vrindavan/guest-house पर जा सकते है क्योंकि यहां आकर रहना और समय बिताना पसंद करते हैं।

9. श्री रंगनाथ जी मंदिर

यह एक खूबसूरत हिंदू टेंपल है जो द्रविड़ शैली में बनाया गया है इसे वृंदावन के तीर्थ स्थल में शामिल किया गया है। इस मंदिर में भगवान रंगनाथ और माता गोदा की रथ यात्रा निकाली जाती है, इस पवित्र मंदिर में विराजित भगवान रंगनाथ श्री कृष्ण के अवतार माने जाते हैं।

10. गोविंद देव जी मंदिर

भगवान श्री गोविंद जी का मंदिर 1590 में वैष्णव सम्प्रदाय द्वारा किया गया। यह एक ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है जो वृंदावन में अपनी अद्भुत शिलालेख के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर औरंगजेब और जयपुर से जुड़ा हुआ है जो इस एक ऐतिहासिक मंदिर बनता है।