ये है क्रेडिट और डेबिट कार्ड के बीच 10 अंतर।

Published by Anil Patil on 16 August 2023

क्रेडिट कार्ड द्वारा खरीदारी या भुगतान करने के बाद 30 से 50 दिनों के भीतर पैसा वापस किया जा सकता है जबकि डेबिट कार्ड में पैसा तुरंत काट लिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड की मदद से भुगतान या खरीदारी करने पर क्रेडिट स्कोर बढ़ता है वही डेबिट कार्ड का क्रेडिट स्कोर से कोई वास्ता नहीं होता है।

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी वस्तु को EMI पर खरीदा जा सकता है परंतु डेबिट कार्ड से उस वस्तु का पूरा भुगतान करना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर कई प्रकार के रिवार्ड्स मिलते हैं जहां डेबिट कार्ड में किसी प्रकार के रिवार्ड्स नहीं दिए जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड द्वारा गलत भुगतान होने पर संभावित रूप से रिफंड किया जा सकता है वही डेबिट  कार्डधारकों के लिए ऐसी कोई सुरक्षा नहीं होती।

डेबिट कार्ड अनचाहे खर्चा के लिए बेहतर विकल्प होता है वही क्रेडिट कार्ड के माध्यम से क्रेडिट स्कोर के साथ खर्चे भी बढ़ते हैं।

सभी होटल एवं दुकानों में क्रेडिट कार्ड स्वीकार नहीं किया जाता हैं उस स्थिति में डेबिट कार्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान न करने पर अधिक ब्याज लग सकता है दूसरी ओर डेबिट कार्ड का वार्षिक शुल्क बहुत कम होता है।

क्रेडिट कार्ड खो जाने पर बड़ी हानि हो सकती हैं जबकि बैंक में पैसा होने की स्थिति में ही डेबिट कार्ड से नुकसान हो सकता है।

भारत में कुल 86 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं, जिनमें लगभग 96 प्रतिशत डेबिट कार्ड के हैं। 2023 में क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है।