Tourist Places in Lucknow, Uttar Pradesh

Sahil Chauhan

नवाबों के शहर लखनऊ की 12 सुंदर जगह

27 February 2024

1. अंबेडकर पार्क

लखनऊ के गोमती नगर में स्थित अंबेडकर पार्क डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समर्पित है इसका निर्माण साल 2008 में 223 करोड़ की लागत से किया गया था यह लखनऊ के सबसे सुंदर पार्क में से एक है।

2. लोहिया पार्क:

यह गोमती नगर में स्थित 100 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला एक सुंदर पार्क है यह गोमती नदी में वोटिंग का आनंद लेने के लिए जाना जाता है। यह पार्क भारतीय स्वतंत्रता सेनानी डॉक्टर राम मनोहर लोहिया को समर्पित है।

4. दिलकुशा कोठी

यह एक दो मंजिला इमारत है जिसमें चार टावर, सुंदर बगीचे, फाउंटेंस और जिले शामिल है। यहां से गोमती नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

3. छतर मंजिल

छतर मंजिल का निर्माण 1781 ईस्वी में नवाब गाजी-उद-दीन हैदर ने लखनऊ की गोमती नदी के तट पर कराया था, यह एक दो मंजिला इमारत है जिसमें एक विशाल छतरी है यह आज की लखनऊ के सबसे सुंदर पर्यटक स्थलों में से एक है।

5. हजरतगंज मार्केट

यह मार्केट 18 वीं शताब्दी में स्थापित की गई भारत की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध मार्केट में से एक है यह बाज़ार लखनऊ की पारंपरिक चिकनकारी कढ़ाई, लखनवी कुर्ते और कबाब के लिए जाना जाता है।

6. इंदिरा गांधी तारामंडल:

 एक गोलाकार थिएटर है जिसमें 300 से अधिक सीटें हैं इसका नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था तारामंडल के छत पर एक प्रोजेक्टर जो ग्रहों और ब्रह्मांड के दृश्यों को प्रोजेक्ट करता है।

7. रुमी दरवाजा

 यह लखनऊ के पुराने शहर में प्रवेश करने वाला एक स्मारक द्वार है जिसकी ऊंचाई 60 फीट और चौड़ाई 50 फिट है यह लाल बलवा और पत्थर से बना है तथा नक्काशी मेहराबों और मिनारो से सजाया गया है।

8. बड़ा इमांबारा

यह लखनऊ के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है बड़ा इमामबाड़ा एक बड़ा परिसर है जिसमें एक केंद्रीय हाल एक मस्जिद और अन्य कई इमारतें हैं। यह इमारत भारतीय रुपए के 50 के नोट पर भी चित्रित है।

9. छोटा इमांबारा

इसे इमामबाड़ा हुसैनाबाद मुबारक के नाम से भी जाना जाता है इसका निर्माण 1837 में अवध नवाब मोहम्मद अली शाह ने करवाया था इमामबाड़ा नवाब और उनकी मां की खबरों का घर है।

10. अवध शिल्पग्राम

यह 25 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ 1983 में स्थापित उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक हस्तशिल्प ग्राम है जो विभिन्न प्रकार की हस्तशिल्प की दुकानों और कार्यशालाओं के लिए जाना जाता है।

11. नवाब वाजिद अली शाह प्राणि संग्रहालय

इसे लखनऊ का चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है यह 72 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है यहां बाघ, हाथी हिरण तथा अन्य जीव मौजूद हैं माना जाता है की चिड़ियाघर में 1000 से अधिक जानवर है।

12. Lulu Mall

लखनऊ का लुलु मॉल एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है यह शहर के केंद्र और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर है यहां करीब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय 300 से अधिक ब्रांड के प्रोडक्ट मिलते हैं।