मेडिक्लेम (Mediclaim) क्या है और कैसे काम करता है, जाने विस्तार से।

सभी जानते है जीवन अनप्रिडिक्टेबल है कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। यही कारण है कि हमे जीवन में होने वाली आकस्मिक घटनाओ के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। आज हम इस पोस्ट में Mediclaim Policies (Life Insurance) के बारे मे बताएंगे। इसके अलावा Mediclaim क्या होता है, Mediclaim का क्या लाभ है आदि सभी विषयो के बारे मे संक्षिप्त में चर्चा करेंगे, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

मेडिक्लेम क्या है (What is Mediclaim)

मेडिक्लेम स्वास्थ्य इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा दिया जाता है। इसमें, बीमा कंपनी आपको इलाज के लिए आवश्यक धन उपलब्ध कराती है। आसान भाषा में, Mediclaim कंपनी आपके हॉस्पिटल एडमिट के दौरान होने वाले खर्चों को पूरा करती है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी मेडिक्लेम कहलाता है। यदि कोई व्यक्ति मेडिक्लेम प्लान के तहत किसी दुर्घटना या बीमारी का शिकार होता है, तो पॉलिसी कंपनी उसके इलाज का पूरा खर्च उठाती है।

मेडिक्लेम के प्रकार (Types of Mediclaim)  

अब जानते है Mediclaim कितने प्रकार के होते है, टेक्नोलॉजी की मदद से Mediclaim को क्लेम करना आसान हो गया। Mediclaim को क्लेम करने के लिए  दो तरिके है। 

Cashless Mediclaim: जैसा की यह अपने नाम से बता रहा है की कैशलेस मतलब आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। जब भी हॉस्पिटल जा रहे है अपने ट्रीटमेंट के लिए तो आपको अपने मेडिक्लेम पालिसी कंपनी से सम्पर्क करना होगा 24 से 48 घंटों के भीतर। जो भी आपका ट्रीटमेंट का खर्च होगा वो कंपनी देगी। इसके लिए आपको एक क्लेम फॉर्म और डॉक्टर रिपोर्ट को जमा करना होगा। इसके बाद कंपनी हॉस्पिटल से सम्पर्क करके आपके ट्रीटमेंट बिल को चूका देगी।

Reimbursement Mediclaim: दोस्तों इस तरह के Mediclaim में आपको खुद से अपने मेडिकल ट्रीटमेंट की खर्च pay करना होता है। 24 से 48 घंटों के भीतर आपको अपने पालिसी कंपनी को क्लेम कर सकते है। आपको कुछ दस्तावेज जमा करने होते है उसके बाद आपको कंपनी क्लेम अमाउंट वापस कर देती है। रीइंबर्समेंट करने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी:

  • एक क्लेम फॉर्म
  • डॉक्टर रिपोर्ट
  • Bills, Medical certificate
  • अगर accident हुआ हो तो Medico Legal Certificate या FIR 
  • Pharmacy या Hospital का Prescription

 

Types of Mediclaim Policies in India

  1. Individual Mediclaim: जैसा की यह अपने नाम से ही पता चल रहा है Individual मतलब यह सिर्फ एक व्यक्ति के लिए है। यह पालिसी सिर्फ एक व्यक्ति के ट्रीटमेंट की क्लेम देती है।
  2. Floater Family Mediclaim: इस प्रकार की पॉलिसी में आप पूरे परिवार के इलाज के खर्च का दावा कर सकते हैं।
  3. Senior citizen Mediclaim: यह पॉलिसी 6० वर्ष से अधिक लोगो के लिए होती है जो कि गंभीर भीमरियो को कवर करती है।
  4. Critical Illness Mediclaim: इस प्लान के तहत critical बीमारियों के लिए होती है जैसे की Cancer, Kidney failure, Heart attack, Aorta Surgery, Paralysis Stroke  ये सब बीमारी हो जाय तो आपको यह प्लान काफी मदद करती है। यह प्लान आपके सरे हॉस्पिटल के खर्च देती है और यह सबसे बेस्ट प्लान होती है। 

Difference Between Mediclaim and Health Insurance Policy

health insurance
health insurance

Features of Mediclaim Insurance Policy

Best Mediclaim Policy in India
Best Mediclaim Policy in India

Why do you need Mediclaim?

दोस्तों अब देखते है की आखिर Mediclaim की जरूरत क्यों है ? आज का समय में हर व्यक्ति कुछ न कुछ शारीरिक परेशानी से गुजर रहा है। इसलिए मेडिकल के बड़े बड़े खर्चो से बचने के लिए हमे कुछ हेल्थ से जुडी पालिसी खरीदनी चाहिए। 

सबसे पहली कारण तो यह है की कभी भी Emergency हो सकती है और उस समय financially मजबूत होना होता है लेकिन जरूरी नहीं की हर कोई सक्षम हो इसलिए हमारे पास मेडिक्लेम होना चाहिए। 

अगर आपके पास Mediclaim policy है तो आपको स्वास्थ खर्च के लिए सोचना नहीं पड़ता है यह आपके खर्च को काफी कम क्र देता है। 

जो भी Medical Insurance Coverage के लिए premium भरते है वह tax deductible होते है। 

How Do You Pick the Best Mediclaim Policy?

अब अपने सोच लिया है की Mediclaim policy आपको लेना चाहिए तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना होगा की आपकी क्या क्या जरूरते है तो चलिए इन सभी चीजों को समझते है :

जब भी आप Mediclaim policy खरीदे तो सबसे पहले ध्यान दे की बीमा राशि/कवरेज राशि को अच्छे से समझ ले क्युकी आप मेडिकल इमरजेंसी के समय  इन सब परेशानियों में नहीं पड़ना चाहेंगे। 

जब आप Mediclaim policy खरीदे तो उस समय अच्छे से पेपर्स को पढ़े क्युकी जब भी क्लेम करने जायेंगे तब आपसे कुछ अमाउंट pay करने को बोलै जाता है अगर आप इस बात से वंचित रहे तो आपको परेशानी हो सकती है  इसलिए policy paper को अच्छे से पढ़े और समझ ले।  जब भी आप पालिसी खरीदे तो उनके प्लान्स को अच्छे से समझे और ज्यादा से ज्यादा फीचर्स मिले कम कीमत में।  Mediclaim पालिसी खरीदते समय यह ध्यान रखे की ज्यादा से ज्यादा Hospital Network हो और पेमेंट cashless हो।

Mediclaim के क्या लाभ है

दोस्तों Mediclaim के कई लाभ है, जो की निम्नलिखित है :

  • यह आपको स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करता है
  • आपके treatment के लिए पैसे प्रदान करता है।
  • आपके दवा या इंजेक्शन आदि का भार कम करता है।
  • यह hospitalization, Pre hospitalization, post hospitalization के लिए सहायक है।

Mediclaim लेने हेतु यह पात्रता होना आवश्यक है

दोस्तों यदि आप mediclaim लेना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता होना चाहिए :

  • आप भारत के नागरिक हो।
  • आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो।
  • आपके पास आय का कोई साधन मौजूद होना चाहिए।
  • आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हो।
  • आप premium राशि का भुगतान समय पर करने में सक्षम हो।
  • Mediclaim के लिए कंपनी के सभी term and condition को फॉलो करने के लिए तैयार हो।

भारत में मेडिक्लेम प्रदान करने वाली सर्वोत्तम कंपनियां

दोस्तों भारत मे कई सारे health insurance policy company मौजूद है। लेकिन कुछ कंपनी Fraud भी होते है ऐसे मे Health Insurance Policy लेने से पहले Company को जाँच परख अवश्य ले। नीचे हम कुछ best company के विषय मे जानकारी दे रहें है आप उसे देख सकते है।

1 LIC Health Insurance Company

Life Insurance Company के बारे मे आप सब भलीभांति परिचित होंगे। इस Company का ध्येय वाक्य काफी प्राचीलित है “ जीवन के साथ भी, जीवन के बाद भी।” LIC अपने ग्राहकों के लिए 24*7 available है। इस company मे आप 1 करोड़ से अधिक बीमा राशि प्राप्त कर सकते है।

2. Star Health and Allied Insurance

Star Health भारत की शीर्ष stand alone हेल्थ insurance कंपनी मे से एक है। यदि आप इस company के माध्यम से mediclaim करते है तो आपको 360 डिग्री मे wellness system प्रोवाइड करता है। ये आयुष उपचार, day care treatment, 14000+ नेटवर्क hospital आदि सुविधा प्रदान करता है।

3. HDFC ERGO Health Insurance Company

HDFC ERGO दो company से collaborate करके काम करता है, HDFC और ERGO International। इसके 200 से अधिक branch भारत मे मौजूद है और 150 से अधिक क्षेत्रो मे मौजूद है। यह company सभी प्रकार के medical coverage प्रदान करता है। इस company की खास बात है यदि आप policy को renovate करते है तो 60 दिन के भीतर निःशुल्क चेकअप करा सकते है।

4. IFFCO Tokio Health Insurance Company

इस company की स्थापना 2000 वर्ष मे हुआ था। कंपनी अपने ग्राहकों को 24*7 सुविधा प्रदान कएटा है। यह अपने सभी नेटवर्क अस्पताल मे ग्राहकों को कैशलेस क्लेम प्रदान करता है। Company की रेटिंग की बात करें तो 5 मे से 4.8 rating है।

5. ICICI Lombard Health Insurance Company

यह भारत की प्रचलित insurance company मे से एक है। ICICI Lombard व्यापक स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। इसमें आप सभी प्रकार के हेल्थ insurance का लाभ ले सकते है जैसे individual, family आदि। Company ने 32 मिलियन से अधिक लोगो को Health insurance प्रदान किया है।

CompanySettlement ratioNetwork hospital Solvency ratioExpenditure ratio
LIC health Insurance company99.09%15000+1.79N/A
Star Health and Allied Insurance99.06%14000+1.787.06
HDFC ERGO Health Insurance Company98.49%10000+1.68N/A
IFFCO Tokio Health Insurance Company89.38%7500+1.64130.65
ICICI Lombard Health Insurance Company97.07%6700+2.5491.67

 

Mediclaim को Claim कैसे करें जाने step by step

Mediclaim को दो cases मे claim किया जाता है।

  1. Cashless Claim
  2. Reimbursement settlement

Cashless Claim

दोस्तों यदि आप Cashless Claim करना चाहते है तो निम्नलिखित steps को फॉलो करें :

Step 1: दोस्तों आपको सबसे पहले अपनी company से संपर्क करना होगा और पता करना होगा की आप जिस hospital से treatment कराने जा रहें है वहाँ उनका टाई अप है की नहीं।

Step 2: जब आप insurance claim करना चाहते है तो हॉस्पिटल के एडमिनिस्ट्रेशन डेस्क पर जाकर pre authorisation form भर दे जिससे आपकी company को पता चल जाएं।

Step 3: pre authorisation form भरने के पश्चात आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज को सबमिट करना होगा। जिसे hospital as a proof रखेगी।

Step 4: अंत मे सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद कैशलेस क्लेम का अनुरोध करने वाला फॉर्म इंश्योरेंस कंपनी को मिलने के बाद, इंश्योरेंस कंपनी हॉस्पिटल को एक ऑथराइज़ेशन लेटर जारी करती है, जिसमें लिखा होता है कि क्लेम दिया जाएगा या नहीं। अगर क्लेम स्वीकार नहीं होता है, तो इंश्योर्ड व्यक्ति को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर msg के द्वारा सूचित किया जाता है।

Reimbursement settlement

यदि company आपको cashless claim की सुविधा नहीं प्रदान करती तो आपको  Reimbursement settlement करने का मौका देती है। जिसे आप निम्नलिखित steps को फॉलो करके कर सकते है :

  • Step 1: इस process मे सबसे पहले बिमित व्यक्ति hospital से डिस्चार्ज होने के 30 दिन के अंदर Reimbursement claim file करना होगा।
  • Step 2: Reimbursement claim file मे व्यक्ति को सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट के साथ साथ होस्लिटल मे किये गए सभी विवरण जैसे भर्ती होने की तिथि, रोगी का नाम, और डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन आदि का विवरण देना होगा।
  • Step 3: hospital से discharge होने के बाद discharge form को भी insurance company मे देना होगा।
  • Step 4: सभी डॉक्यूमेंट इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंचने के बाद, डॉक्यूमेंट को प्रोसेस करने और रिव्यू करने में 21 दिन तक का समय लगेगा। उसके बाद आपको सभी धनराशि प्रदान कर दी जाएगी।

Faq’s

Q.1: Mediclaim के लिए कैसे claim करें?

Ans: Claim करने का process step by step हमने ऊपर लेख मे बताया है आप देख सकते है।

Q.2: Mediclaim के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Ans: आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण, सैलरी स्लिप, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि।

निष्कर्ष

मित्रों, उम्मीद हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मेडिक्लेम क्या है, भारत में मेडिक्लेम देने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों और इसे कैसे प्राप्त करें, सब कुछ पता चल गया होगा। यह लेख आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।